` अंतरराष्ट्रीय अदालत में मुंह की खानी पड़ी पाक को, कुलभूषण जाधव की फांसी पर लगी रोक
Latest News


अंतरराष्ट्रीय अदालत में मुंह की खानी पड़ी पाक को, कुलभूषण जाधव की फांसी पर लगी रोक

Hearing Of Kulbhushan Jadhav Case In International Court Of Justice share via Whatsapp

Hearing Of Kulbhushan Jadhav Case In International Court Of Justice


अंतरराष्ट्रीय अदालत के कुल 16 जजों में से 15 ने भारत के पक्ष में दिया फैसला

अंर्तराष्ट्रीय डेस्कः
अंतरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाते हुए फांसी पर रोक लगा दी है और पाकिस्तान को इस पर पुनर्विचार करने के आदेश दिए है। अब पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दे सकता है। अंतरराष्ट्रीय अदालत के कुल 16 जजों में से 15 ने भारत के पक्ष में फैसला दिया है।  अदालत ने जाधव की फांसी पर रोक लगाते हुए कहा कि उन्हें कांसुलर एक्सेस दिया जाए। अदालत ने कहा कि विएना समझौते को तोड़ते हुए पाकिस्तान ने जाधव तक कांसुलर एक्सेस रोककर भारत के अधिकार का हनन किया है। हालांकि अदालत का फैसला आने से पहले ही टवीटर के माध्यम से आईसीजे की कानूनी सलाहकार रीमा ओमर ने फैसला पढ़े जाने से पहले ही बता दिया था कि अदालत ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है।
गौरतलब है कि कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद है। जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी, जिसके खिलाफ भारत ने मई 2017 में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। अब अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाते हुए फांसी पर रोक लगा दी है, और पाकिस्तान को इस पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है। अब पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दे सकता है। अंतरराष्ट्रीय अदालत के कुल 16 जजों में से 15 ने भारत के पक्ष में फैसला दिया है। अदालत में पाकिस्तान एक जज ने भारत के विरुद्ध फैसला दिया है। अब इस मामले पर दोबारा  सुनवाई होगी।

काउंसलर एक्सेस-

अंतरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए भी कहा है। बता दें पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव काउंसलर एक्सेस भी नहीं दी है। काउंसलर एक्सेस में विदेशी नागरिक को अपने देश की वाणिज्य दूतावास और दूतावास के अधिकारी के संपर्क करने की इजाजत दी जाती है, लेकिन पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को पाक में मौजूद किसी भी भारतीय अधिकारी से संपर्क करने नहीं दिया। अब अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के बाद पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस की इजाजत देनी होगी।

Hearing Of Kulbhushan Jadhav Case In International Court Of Justice

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी