अच्छी नींद लाएं ये पौधे

These plants bring good sleep share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, जयपुर: कई लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती, जिसके लिए वे दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आराम से अपने बेडरूम में लगा सकते हैं। इन पौधों को लगाने से आपको नींद तो अच्छी आएगी ही और शांति का भी एहसास होगा।

लेवेंडर प्लांट: लेवेंडर का पौधा कमरे में लगाने से घबराहट और स्ट्रेस नहीं होता। इसके अलावा यह हार्ट रेट को भी धीमा करता है। इसका पौधा छोटे बच्चों को नींद दिलाने में काफी कारगर है।

चमेली के पौधे: चमेली की खुशबू आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगी। इससे आप अपने काम में भी ध्यान लगा पाएंगे और आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। यह पौधा घबराहट की समस्या को भी दूर करता है।

स्नेक प्लांट: यह प्लांट नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है। इसलिए इसे आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं। इस पौधे की एक और खास बात है कि रात में जब सारे पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं तो यह ऑक्सीजन देता है।

एलोवेरा: एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिससे नींद ना आने की बीमारी में फायदा मिलता हैै।

इंग्लिश आइवी प्लांट: यह बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधा अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

These plants bring good sleep
OJSS Best website company in jalandhar OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post