` अनोखा प्रयोग: खराब सब्जियों से हो रही लाखों की कमाई, पढें....!
Latest News


अनोखा प्रयोग: खराब सब्जियों से हो रही लाखों की कमाई, पढें....!

Unique experiment: earn millions rupees from bad vegetables, fertilizers, surat mandi, share via Whatsapp

Unique experiment: earn millions rupees from bad vegetables, fertilizers, surat mandi,

बिजनेस,न्यूज डेस्क:
खराब फल-सब्जियां हमारे लिए किसी काम की नहीं होती हैं। इनसे गंदगी फैलती है, लेकिन कुछ जगहों पर इससे खाद बनाई जाती है। हालांकि सूरत की सब्जी मंडी ने खराब फल-सब्जियों के निपटाने के लिए शानदार तरीका निकाला है और इसके माध्यम से लाखों में कमाई कर रही है।
सब्जी मंडी से निकले जैविक कचरे से गैस बनाकर सूरत एपीएमसी लाखों में कमाई कर रही है। सूरत एपीएमसी खराब फल-सब्जियों से गैस बनाकर उसे गुजरात गैस कंपनी को सप्लाई कर रही है। इससे उन्हें लाखों रुपये की कमाई हो रही है।
प्रदूषण से मिल रही मुक्ति
इसका बड़ा फायदा ये है कि इससे प्रदूषण से मुक्ति मिल रही है। दरअसल बायोगैस हर उस चीज से बन सकती है, जो सड़ सकती है। जैविक कचरे से यह आसानी से बनाई जा सकती है। कंपोस्टिंग से गैस हवा में चली जाती है, लेकिन बायोगैस से उस व्यर्थ जाने वाली गैस का इस्तेमाल मानव उपयोग में किया जा सकता है।
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी
इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी। मालूम हो कि सूरत एपीएमसी खराब सब्जियों से गैस बनाने वाली देश की पहली एपीएमसी है। प्रतिदिन 40 से 50 टन खराब सब्जियों, फलों से गैस बन रही है। एपीएमसी गुजरात गैस को रोजाना 5100 scm बायो सीएनजी की बिक्री कर रही है। इसके लिए सूरत एपीएमसी और गुजरात गैस कंपनी के बीच समझौता भी हुआ है।
रोजाना इतना हो रहा उत्पादन
इस संदर्भ में सूरत एपीएमसी के चेयरमैन रमण जानी ने कहा कि इस प्लान में प्रतिदिन 50 टन कचरा प्रोसेस हो रहा है और 1000 cm गैस का उत्पादन हो रहा है।

Unique experiment: earn millions rupees from bad vegetables, fertilizers, surat mandi,

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी