` अब खाली सीटों के लिए टीटीई की नहीं चलेगी मनमानी

अब खाली सीटों के लिए टीटीई की नहीं चलेगी मनमानी

Now the empty seats will not be arbitrary TTE share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा और अच्छी सुविधाएं देने के लिए अब रेलवे ने दो और नए नियम निकाले हैं जिससे आपकी यात्रा और आसान हो जाएगी। पहला नियम खाली बर्थ से संबंधित है और दूसरा गुम सामान को खोजने को लेकर है। जी हां अब टीटीई आपको खाली बर्थ पहले की तरह आसानी से अलॉट नहीं कर सकेगा। अक्सर स्टेशन पर ट्रेनों के रुकते ही रिजर्वेशन कंफर्म नहीं हो पाने वाले यात्री ट्रेवल टिकट एग्जामिनर (टीटीई) को घेर लेते हैं। कई यात्रियों को अक्सर खाली बर्थ मांगते देखा जाता है। अब ऐसा नहीं हो सकेगा। टीटीई सीधे ही बर्थ अलॉट नहीं कर सकेंगे। इसके बजाए खाली बर्थ से मौजूदा स्टेशन की वेटिंग क्लियर करने के बाद अगले स्टेशन पर अपने आप ही वहां से वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ अलॉट होती चली जाएंगी। 

उदाहरण के लिए:- अगर आप दिल्ली से कोई ट्रेन लेते हैं और जिस ट्रेन में आप हैं उसमें दिल्ली से 10 रिजर्व बर्थ खाली रह गई हैं तो ट्रेन के रवाना होने से पहले ही ये सभी अगले स्टॉपेज के लिए अलॉट हो जाएंगी। अगर अगले स्टॉपेज पर भी सीट खाली रहती है तो फिर ये सिलसिला तब तक चलता रहेगा जब तक सभी सीटें भर न जाएं। अब टीटीई ट्रेन के भीतर इन्हें अलॉट नहीं कर पाएगा।

लापता सामान को आप खुद लोकेट कर सकेंगे:- अब से आप रेलवे की वेबसाइट पर जाकर खुद अपने सामान को लोकेट कर सकते हैं और अपने पते पर थोड़े से खर्चे में मंगा भी सकते हैं। इसके अलावा अब से यात्रा के दौरान महंगा सामान ले जाते हुए आप सामान का बीमा भी करा सकते हैं।

Now the empty seats will not be arbitrary TTE

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post