अब फिर चीन को झटका देगा भारत, छीनेगा 7.3 लाख करोड़ रुपये का ये बिजनेस...

Indo-china war, india will affects china business worth Rs 7.3 lakhs crore share via Whatsapp

Indo-china war, india will affects china business worth Rs 7.3 lakhs crore

बिजनेस डेस्क:
लद्दाख सीमा पर हुए टकराव के बाद से भारत चीन को सबक सिखाने के लिए एक के बाद एक सख्‍त कदम उठा रहा है। अब केंद्र सरकार ने 7.3 लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन निर्यात के लिए Apple और Samsung को मंजूरी दे दी है।  वहीं, भारतीय मोबाइल फोन मेकर्स माइक्रोमैक्‍स, लावा, कार्बन, ऑप्‍टीमस और डिक्‍सन जैसी कंपनियां भारत में किफायती फोन उतारने की तैयारी में हैं। केंद्र सरकार ने इन सभी कंपनियों को हरी झंडी दिखा दी है। इससे चीन की कंपनियों को तगड़ा झटका लगेगा।

एप्‍पल और सैमसंग समेत सभी मोबाइल मेकर्स सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंवेस्‍टमेंट स्कीम (PLI Scheme) की वजह से भारत में मौजूद चीनी कंपनियों को कीमत के मामले में टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आकड़ों के मुताबिक, करीब 22 कंपनियों ने 41,000 करोड़ रुपये के पीएलआई स्कीम के लिए आवेदन किया है।
सरकार की मंजूरी के बाद अब ये कंपनियां भारत को मोबाइल फोन निर्यात कर सकेंगी या भारत में ही फोन बना सकेंगी। बता दें कि सीमा विवाद के बाद से भारतीय बाजार में चीनी कंपनियों की हिस्‍सेदारी लगातार घटती जा रही है। वहीं, अमेरिका, जापान समेत सभी गैर-चीनी कंपनियों का कारोबार बढ़ रहा है।

Indo-china war, india will affects china business worth Rs 7.3 lakhs crore
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post