` आयकर विभाग ने पैन कार्ड व आधार में बदलाव की दी सुविधा
Latest News


आयकर विभाग ने पैन कार्ड व आधार में बदलाव की दी सुविधा

Income tax department has given the facility of change in PAN card and basis. share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः आयकर विभाग ने पैन और आधार में बदलाव के लिए ऑनलाइन सुविधा की शुरूआत कर दी है। इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर दो अलग अलग लिंक डाले गए हैं। आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट पर आधार लिंक करने की सुविधा के साथ ही इस सुविधा की शुरुआत कर दी है। इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर एक हाइपरलिंक भी डाला गया है, जिसपर जाकर आप अपने पैन कार्ड में संशोधन कर सकेंगे। यहां से नया पैन कार्ड भी अप्लाई किया जा सकेगा। आपके पैन कार्ड में कोई गलती है या उसमें कुछ बदलाव की जरूरत है। ऐसे में अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आप स्वयं ही अपने पैन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।
बता दें कि पिछले सप्ताह ही गत सप्ताह आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए एक सुविधा लांच की थी, जिसके जरिए वे अपने आधार और पैन को लिंक कर सकते हैं। इसके तहत करदाताओं को पैन और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक अपना नाम और आधार संख्या दर्ज करना होता है। यूआईडीएआई द्वारा सत्यापन के बाद पैन और आधार के लिंक होने की पुष्टि कर दी जाती है। दिए गए आधार नाम में यदि कोई मामूली विसंगति दिखती है, तो यूआईडीएआई में व्यक्ति के दर्ज मोबाइल नंबर पर आधार ओटीपी भेजा जाता है। अब आयकर विभाग ने पैन और आधार दस्तावेज की गड़बड़ियों को ठीक करने की भी सुविधा लांच कर दी है।
आधार में बदलाव के लिए आप ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर लॉग इन कर अपने विवरणों को बदल सकते हैं। इसके लिए प्रमाण के तौर पर दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा।
गौरतलब है कि आम बजट में संशोधन के बाद आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार की जानकारी देना जरुरी हो गया है। इसीलिए पैन को आधार के साथ लिंक करने की व्यवस्था की गई है।

Income tax department has given the facility of change in PAN card and basis.

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी