` इंडियन आर्मी- अगले दो सालों में हर युद्ध के लिए सक्षम होगा हिन्दोस्तां हमारा
Latest News


इंडियन आर्मी- अगले दो सालों में हर युद्ध के लिए सक्षम होगा हिन्दोस्तां हमारा

Indian Army: Hindostan will be able to fight every war in the next two years share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः 15 लाख सैनिकों से भरी भारतीय सेना को किसी बड़ी जंग के लिए पूरी तरह से तैयार होने में अभी दो साल का वक्त और लगेगा। सूत्रों के मुताबिक छोटे और गंभीर युद्ध के लिए अगले 10 महीनों में भारत 23,700 करोड़ रुपये के हथियारों का सौदा करने वाला है।
हालांकि इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि भारत किसी भी जंग के लिए तैयार नहीं है। भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स किसी भी जंग को लड़ने के लिए तैयार हैं। भारतीय सेना 778 किमी में फैली लाइन ऑफ कंट्रोल और 4,057 किमी की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर बड़े ऑपरेशन से निपटने की तैयारी कर रही है। गौरलतब है कि भारत और चीन के बीच 4,057 किमी की सीमा मौजूद है। दोनों देशों के बीच सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर विवाद चल रहा है। सीमा पर विवाद के बाद से ही चीनी मीडिया भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है।
गौरतलब है कि सीएजी (कैग) ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें बताया गया कि जंग की स्थिति में भारत के पास लगातार 10 दिन लड़ने के लिए भी पर्याप्त हथियार और गोला बारूद नहीं हैं। भारतीय सेना की ये कमजोरी दुश्मनों के हौसलें बढ़ा सकती है। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय सेना के पुराने आर्मोमेंट रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए उसकी बड़ी कमजोरी को पेश किया।

Indian Army: Hindostan will be able to fight every war in the next two years

OJSS Best website company in jalandhar
Source: indianews centre

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी