` इन सब्जियों और फलों के छिलके भी हैं फायदेमंद
Latest News


इन सब्जियों और फलों के छिलके भी हैं फायदेमंद

These vegetables and fruits are also beneficial to the skin, share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, चंडीगढ़: क्या आप जानते हैं सब्जियों के साथ साथ कुछ सब्जियों के छिलके भी आपके शरीर के लिए गुणकारी होते हैं। जिन छिलकों को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं वो आपकी कई बीमारियों के लिए दवाई का काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी सब्जियों और फलों के छिलके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।  

सेब: कई लोग सेब को छील कर खाते हैं लेकिन सेब के कई गुण उसके छिलके में होते हैं। एक सामान्य सेब में 9 मिलीग्राम विटामिन सी, 100 आईयूएस विटामिन ए और 200 ग्राम पोटेशियम होता है, लेकिन अगर इसके छिलके हटा दिए जाएं तो इसके एक तिहाई गुण खत्म हो जाते हैं। इसके छिलकों में चार गुना विटामिन के होता है, इसलिए सेब के साथ छिलके जरूर खाएं। 

आलू: आलू के छिलकों में आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन बी-6 और सी होते हैं जोकि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जोकि झुर्रियां हटाने में आपकी मदद करता है तो जितना हो सके आलू के छिलके को अपनी स्किन पर रगड़ें और झुर्रियों से दूर रहें। 

संतरा: संतरे के छिलकों में संतरे के रस के बराबर विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी-6, केल्शियम, पौटेशियम भी होता है जो आपके शरीर में कई बीमारियों से लडऩे में मदद करता है और संतरे के छिलकों में कुछ ऐसे गुणे होते हैं जो शरीर में कैंसर होने से रोकते हैं। इसका सेवन आप इसे सुखाकर पाउडर बनाकर कर सकते हैं। इसके छिलके स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और फिर गुलाब जल डालकर फेस पर लगायें इससे स्किन साफ और स्मूद रहती है।

खीरा: खीरे में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है इसलिये जो लोग डाइटिंग कर रहें हों, उनके लिये यह अच्छा माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि खीरे के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं और इसमें विटामिन के की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं और यह भी माना जाता है कि इससे पेट के कैंसर का इलाज भी होता है।

 

 

 

 

 

These vegetables and fruits are also beneficial to the skin,

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: india news center

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी