ऐसे होगा घर में फेंगशुई ऊर्जा का संचार

Fengshui energy in the home, such communication share via Whatsapp

घर के भीतर अच्छी फेंगशुई ऊर्जा पैदा करने के लिए इस प्राचीन विधा से जुड़े कुछ नियमों का पालन आवश्यक है। फेंगशुई का लक्ष्य उन प्रमुख स्थलों को सुधारना है जो घर में सकारात्मक फेंगशुई ऊर्जा बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे

मकान की स्थिति:- मकान खरीदते या किराए पर लेते समय देख लें कि उसके पिछवाड़े में ढलान न हो। माना जाता है कि मकान के पिछले हिस्से में ढलान सकारात्मक फेंगशुई के लिए नुकसानदायक होती है। वहीं मकान के निकट बगीचा घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने में सहायता करता है।

प्रवेश द्वार:- संपूर्ण घर के लिए सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश स्थल पर निर्भर करती है। फेंगशुई में माना जाता है कि मुख्य द्वार को खोलते-बंद करते हुए कब्जों से किसी प्रकार की आवाज नहीं आनी चाहिए। इससे न केवल निराशा पैदा होती है, बल्कि दिन भर की योजना तथा उसके ठीक तरह से कार्यान्वयन पर भी खराब असर होता है।

घर में प्रवेश करते ही:- मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करते ही फेंगशुई ऊर्जा सारे घर में फैलने लगती है। घर में आते ही सबसे पहले आप किस चीज को देखते हैं उसका भी खूब महत्व है।

मुख्य ऊर्जा केंद्र:- घर के मुख्य ऊर्जा केंद्र बेडरूम, किचन तथा बाथरूम हैं। घर में रहने वालों को इसके सभी हिस्सों के ऊर्जा महत्व के बारे में जानकारी होनी चाहिए। वास्तव में एक अच्छे बेडरूम, किचन तथा बाथरूम के बिना कोई भी घर अच्छा फेंगशुई आवास नहीं बन सकता है।

बाथरूम:- जहां तक बाथरूम की बात है तो वहां टॉयलेट सीट को अच्छे से ढका रहना चाहिए तथा बाथरूम का दरवाजा भी हमेशा बंद रहना चाहिए ताकि कम से कम फेंगशुई ऊर्जा की हानि हो।

बेडरूम:- बेडरूम में बेड की स्थिति महत्वपूर्ण है। सलाह दी जाती है कि बेड पर सोते वक्त व्यक्ति के पैर दरवाजे की ओर न हों और न ही वह दरवाजे की सीध में लेटे। दरवाजे के साथ आड़ी दिशा में लेटना सबसे उपयुक्त माना जाता है। टीवी या अन्य उपकरणों को कपड़े या कवर से ढक कर रखना चाहिए, ताकि इनका इस्तेमाल न होने पर ऊर्जा शांत रहे।

किचन:- घर में शांति व सौहार्द के लिए रसोई महत्वपूर्ण है। अक्सर कहा जाता है कि किचन कैबिनेट्स के ऊपर खाली स्थान न हो। यदि है तो वहां हरे पौधे रख कर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित बनाया जा सकता है।

नेम प्लेट:- नेम प्लेट तथा पते को अच्छे से स्पष्ट लिखा होना चाहिए। समय समय पर इसे अच्छे से पेंट करते रहें, क्योंकि इससे घर में ऊर्जा का प्रवाह सुचारू बना रहेगा।

Fengshui energy in the home, such communication
OJSS Best website company in jalandhar OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post