ऑफिस के आखिरी 10 मिनट में ये काम करना न भूलें

Be sure to do these things in the last 10 minutes of office share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: कामयाब लोग अपने काम पर खास तौर पर ध्यान देते हैं। खासकर ऑफिस में अंत का जो समय होता है वह काफी मायने लगता है। उसका सही इस्तेमाल करके आप जिंदगी में सफलता की ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं। आज आपको ऑफिस के लास्ट के 10 मिनट में क्या करना चाहिए, वह बताने जा रहे हैं...
1. अगले दिन आपको क्या काम करना है, उसकी एक लिस्ट बना लें। इससे अगले दिन का समय सही से उपयोग कर सकते हैं।
2. डेस्क को संवारें यानी डेस्क पर सामान इधर-उधर फैला हुआ है तो उसको व्यवस्थित करके रख दें। डेस्कटॉप पर अनावश्यक फाइलों को हटा दें। इससे अगले दिन काम में आसानी होगी। अगर डेस्क पर सामान ढंग से नहीं रखे होंगे तो उसे सही करने या खोजने में आपका समय व्यर्थ जाएगा।
3. दिन भर में आपने क्या हासिल किया, उसकी समीक्षा करें। कहीं कोई कमी नजर आती है तो नोट कर लें ताकि अगले दिन उस पर फोकस किया जा सके।
4. दिनभर के कामों पर नजर दौड़ाएं। कुछ रह गया हो तो अगले दिन के लिए नोट कर लें।
5. अगले दिन किन लोगों से संपर्क करना जरूरी है, उसकी एक लिस्ट बना लें।
6. जब ऑफिस से निकलने का समय नजदीक होता है तो जल्दबाजी न मचाएं इससे कोई जरूरी काम छूट सकता है। इसलिए आखिरी के कुछ पल में ध्यान केंद्रित रखें।
7. अगले दिन का प्राथमिक लक्ष्य तय करें। इससे अगले दिन ज्यादा केंद्रित होकर काम कर सकेंगे। अगली सुबह के शेड्यूल पर एक नजर डालें।
8. आने से पहले अपने सहकर्मियों को गुडबाई जरूर कहें। इससे आपसी संबंध को मजबूती मिलेगी। ऑफिस से निकलते समय दिमाग में किसी तरह का टेंशन न रखें। ठंडे दिमाग से ऑफिस से निकलें।

Be sure to do these things in the last 10 minutes of office
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post