कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को सोनभद्र जिलाधिकारी के निर्देश पर लिया गया हिरासत में

Section 144 Can Be Implemented In Sonbhadra District -Congress general secretary Priyanka Gandhi in custody on the order of Sonbhadra District Magistrate share via Whatsapp

Section 144 Can Be Implemented In Sonbhadra District -Congress general secretary Priyanka Gandhi in custody on the order of  Sonbhadra District Magistrate



अशंफाक खा की रिपोर्ट
लखनऊः
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हुए नरसंहार के मृतकों के परिजनों से मिलने जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को मिर्जापुर की नरायणपुर पुलिस चौकी के सामने से हिरासत में लिया गया है। श्रीमती गांधी को डीएम सोनभद्र के आदेश पर गिरफ्तार किया गया है। सोनभद्र जाने के लिए उनका काफिला रवाना हुआ लेकिन मिर्जापुर जिले के नारायणपुर में कमिश्नर मिर्जापुर के निर्देश पर प्रियंक गांधी का काफिला रोक दिया गया। इसके बाद वह मिर्जापुर की नरायणपुर पुलिस चौकी के सामने सड़क पर धरने पर बैठ गई हैं। सोनभद्र जिलाधिकारी ने धारा 144 का हवाला दिया है। प्रियंका गांधी को हिरासत में लेने के दौरान डीएम वाराणसी और एसएसपी वाराणसी मौके पर पहुंच गए। मिर्जापुर जिले के चुनार एसडीएम प्रियंका को अपनी गाड़ी में बैठा कर चुनार ले गए। वहीं अजय राय को सीओ चुनार अपनी गाड़ी में बैठा कर ले गए। प्रियंका गांधी और अजय राय को चुनार किले के गेस्ट हाउस ले जाया जा रहा है। प्रियंका के समर्थकों ने यूपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है। बता दें बुधवार को सोनभद्र जिले में भूमि विवाद को लेकर हुई हिंसा में 10 लोगों की हत्या हो गई थी। जबकि 24 से भी अधिक लोग घायल हो गए थे। पुलिस ने इस सामूहिक हत्याकांड के मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया है और बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है। इस मामले में 61 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 50 अज्ञात हैं। एक स्थानीय व्यक्ति लल्लु सिंह की याचिका पर गांव के मुखिया यज्ञदूत व उसके भाई और अन्य पर भी एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

रोके जाने पर बोलीं प्रियंका गांधी :
काफिला रोके जाने पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि वह बस सोनभद्र फायरिंग मामले में पीड़ितों के परिवारवालों से मिलना चाहती हैं। बतया कि साथ में केवल 4 लोग ही जाएंगे। फिर भी प्रशासन ने उन्हें वहां जाने से रोक दिया। इस पर प्रियंका गांधी ने सवाल किया हमें बताना चाहिए कि हमें क्यों रोका जा रहा है? हम यहां शांति से बैठे रहेंगे। डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर धारा 144 लागू की गई है। किसी नेता को घटनास्थल पर नहीं जाने दिया जाएगा। एसपी सलमान ताज पाटिल ने कहा कि जिले से सटे जिलों और प्रदेश के बॉर्डर पर फोर्स अलर्ट कर दी गई है। वाहनों की चेकिंग की जा रही है।


मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये

सोनभद्र में हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदनाए व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से मृतकों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही जिलाधिकारी सोनभद्र को निर्देश दिए गए कि घायलों को पूरा इलाज सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को इस मामले में व्यक्तिगत रूप से संज्ञान लेने और दोषियों को गिरफ्तार करके प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए है।

यूपी विधानसभा में हंगामा :
विधान सभा में शुक्रवार को भी सोनभद्र मुद्दे पर हंगामें का महौल रहा। सदन शुरू होते ही, विपक्षियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। वहीं मुख्यमंत्री ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र मामले की जांच कमेटी से कराई जाएगी। इस मामले में पीड़ितों को न्याय दिलाया जाएगा, जबकि दोषियों को कड़ी सजा दिलाएंगे।


 बीएचयू ट्रामा सेंटर पहुंची प्रियंका गांधी, घायलों और परिजनों से मिलीं


लखनऊः उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में 17 जुलाई को जमीनी विवाद को लेकर हुई गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाराणसी पहुंचीं। तय समय के मुताबिक प्रियंका गांधी को शुक्रवार सवेरे साढ़े 9 बजे वाराणसी लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचना था लेकिन वह  देरी से पहुंची थीं। प्रियंका गांधी सोनभद्र जाने से पहले करीब 11 बजे बीएचयू के ट्रामा सेंटर अस्पताल जाकर, यहां सोनभद्र हत्याकांड में गंभीर रूप से घायल लोगों और उनके परिजनों से मिलीं। जिनका यहां इलाज चल रहा है। उनके परिजनों से मिलने के बाद वह सोनभद्र निकलेंगी। एयरपोर्ट पर कांग्रेस नेता अजय राय समेत कई कार्यकर्ता प्रियंका गांधी का स्वागत करने पहुंचे थे। वाराणासी एयरपोर्ट पर पत्रकारों ने जब प्रियंका गांधी से यूपी में कानून-व्यवस्था को लेकर सवाल पूछे, तो उन्होंने कहा कि मैं अभी घायलों और मृतकों के परिजनों से मिलने जा रही हूं, अभी इस बारे में कोई बात नहीं करूंगी।

Section 144 Can Be Implemented In Sonbhadra District -Congress general secretary Priyanka Gandhi in custody on the order of Sonbhadra District Magistrate
OJSS Best website company in jalandhar OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post