` किसानों से मुफ्त बिजली सुविधा वापस नहीं ली जाएगीः कैप्टन
Latest News


किसानों से मुफ्त बिजली सुविधा वापस नहीं ली जाएगीः कैप्टन

Free electricity facility will not be withdrawn from farmers: Captain share via Whatsapp


Free electricity facility will not be withdrawn from farmers: Captain
 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी का दायरा सालाना 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दिया


छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को अमल में लाने का काम प्रगति पर है

कोरोना वायरस के कारण अटकी मुफ्त स्मार्टफोन की स्कीमः मुख्यमंत्री

अब तक 5.62 लाख किसानों का 4603 करोड़ रुपये कर्ज माफ


राज्य की शांति भंग करने वालों से सख्ती से निपटेंगे

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढः
पंजाब विधानसभा में बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घोषणा करते हुए कहा कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को अमल में लाने का काम प्रगति पर है। उन्होंने उम्मीद जताई कि वेतन आयोग की सिफारिशें चालू वर्ष में ही लागू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के भाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए यह भी घोषणा की कि आरक्षण नीति जिसमें प्रमोशन में आरक्षण भी शामिल है, राज्य में आगे भी जारी रहेगा। इसे खत्म करने का सवाल ही पैदा नहीं होता। विधानसभा में इस मुद्दे पर कुछ विधायकों की ओर से व्यक्त की शंकाओं पर विराम लगाते हुए कैप्टन ने कहा कि जब राज्य सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि आरक्षण नीति जारी रहेगी, उन्हें समझ नहीं आ रहा कि विपक्ष इस मुद्दे को बार-बार क्यों उठा रहा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए न केवल शिक्षा संस्थाओं में आरक्षण को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है, बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी का दायरा सालाना 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दिया गया है। यानी 8 लाख रुपये सालाना आय वाले अब आरक्षण के हकदार होंगे।

किसानों से मुफ्त बिजली सुविधा वापस नहीं ली जाएगी

मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि जब तक उनकी सरकार है, तब तक किसानों को मिलने वाली मुफ्त बिजली की सुविधा वापस नहीं ली जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य में अनाज की निर्विघ्न खरीद जारी रखने की अपनी वचनबद्धता भी दोहराई। साथ ही, केंद्र सरकार से अपील की कि एमएसपी आधारित अनाज की खरीद बंद न की जाए, क्योंकि इससे किसानों की रोजी-रोटी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और देश के अन्न भंडार भी प्रभावित होंगे।

कोरोना वायरस के कारण अटकी मुफ्त स्मार्टफोन की स्कीम

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्टफोन के लिए चीन को आर्डर दिए जा चुके हैं, लेकिन बदकिस्मती से कोरोना वायरस के कारण इसमें देरी हो रही है। जैसे ही चीन स्मार्टफोन भेजने के योग्य हो जाएगा, उनकी सरकार वादे के अनुसार इसका वितरण शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा कुछ सदस्यों द्वारा उठाया गया था क्योंकि स्मार्टफोन देने का वादा उनकी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र का हिस्सा था।

अब तक 5.62 लाख किसानों का 4603 करोड़ रुपये कर्ज माफ 

उन्होंने कर्ज माफी का जिक्र करते हुए कहा कि अब तक 5.62 लाख योग्य किसानों का 4603 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ किया गया है, जबकि बाकी किसानों को जल्द राहत दी जाएगी। इसके लिए वित्त मंत्री द्वारा शुक्रवार को बजट में उपबंध किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने फसलीय विभिन्नता की कोशिशों को नाकाफी बताते हुए कहा कि वित्त मंत्री अपने बजट में मक्का की काश्त से फसलीय विभिन्नता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए व्यापक स्कीम का एलान करेंगे।

राज्य की शांति भंग करने वालों से सख्ती से निपटेंगे

मुख्यमंत्री ने एलान किया कि पाकिस्तान के शह प्राप्त आतंकवादियों और गैंगस्टरों से कठोरता से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अल्पसंख्यकों, कमजोर वर्गों और महिलाओं समेत समाज के प्रत्येक वर्ग की सुरक्षा के लिए डटकर काम कर रही है। शांति को यकीनी बनाए बिना राज्य में निवेश या औद्योगिक विकास संभव नहीं हो सकता। राज्य आतंकवाद के कठिन दौर से गुजरा है। वह किसी भी सूरत में राज्य की शांति को फिर भंग करने की इजाजत नहीं देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2017 से लेकर पंजाब पुलिस ने 2378 गैंगस्टरों को प्रभावहीन किया, 1349 हथियार बरामद किये, छीने गए 614 वाहन बरामद किए और 32 आतंकवादी गिरोह पकड़े गए।

Free electricity facility will not be withdrawn from farmers: Captain

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी