` कुछ एेसी चीजें हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से हो सकता है नुकसान

कुछ एेसी चीजें हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से हो सकता है नुकसान

There are some things, which can lead to empty stomach disadvantages share via Whatsapp

-खाली पेट नहीं खाना चाहिए दहीं व केला
इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधर।
भोजन करना लोगों के शरीर के लिए बहुत जरूरी है। सही आहार लेने से शरीर को ताकत मिलती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका अगर खाली पेट सेवन कर लिया जाए तो सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। इससे पेट में मरोड़ और दर्द होने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें खाली पेट नहीं लेना चाहिए।

1. शराब और सोडा

खाली पेट शराब या सोडा पीने से जी मचलाना और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। इसमें काफी मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है जो पेट में जाकर जलन पैदा करता है जिस वजह से पाचन क्रिया खराब हो जाती है।

2. चटपटी चीजें

कई लोगों को चटपटी चीजें बहुत पसंद होती हैं लेकिन जब इन्हें खाली पेट खाया जाता है तो इससे हाजमा खराब हो जाता है। यहां तक की सुबह खाली पेट टमाटर के सेवन से भी पेट में दर्द की समस्या हो जाती है। इस वजह से गुर्दे में पत्थरी भी हो सकती है।

3. चाय-कॉफी

बेड-टी पीने की आदत लगभग सभी लोगों को होती है लेकिन खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिड बनना शुरू हो जाता है जिससे पेट में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर चाय पीनी ही है तो पहले एक गिलास पानी जरूर पी लें।

4. दही

दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसे कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में मरोड़ पैदा हो जाता है और काफी तेज दर्द होती है।

5. केला या शकरगंद

केले के सेवन से शरीर को काफी मात्रा में मैग्नीशियम मिलता है। ऐसे में जब हम इसे खाली पेट खाते हैं तो शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा खाली पेट शकरगंदी खाने से गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है।

There are some things, which can lead to empty stomach disadvantages

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post