` केंद्र सरकार ने बिहार को दी सौगात,प्रधानमंत्री मोदी 17 फरवरी को पटना मेट्रो ट्रेन का शिलान्यास करेंगे
Latest News


केंद्र सरकार ने बिहार को दी सौगात,प्रधानमंत्री मोदी 17 फरवरी को पटना मेट्रो ट्रेन का शिलान्यास करेंगे

Central Government has given permission to Bihar to run metro in Patna share via Whatsapp

Central Government has given permission to Bihar to run metro in Patna

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान

 32 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में दो कॉरिडोर बनेंगे

साल 2019-20 के लिए जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य 250 रुपया बढ़ाकर 3950 रुपए प्रति क्विंटल करने का फैसला

नेशनल न्यूज डेस्कः
बिहार के लिए अच्छी खबर आई है।  मोदी सरकार ने बिहार को एक बड़ी सौगात दी है। राज्य की राजधानी पटना में जल्द ही अब मेट्रो सरपट दौड़ेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पटना में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री मोदी 17 फरवरी को पटना मेट्रो ट्रेन का शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में बरौनी (बेगूसराय) में होगा। बुधवार की शाम पीएम की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। बिहार के इस पहले मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। करीब 32 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में दो कॉरिडोर बनेंगे, जिससे पटना की यातायात व्यवस्था को बड़ी मज़बूती मिलेगी। पटना में मेट्रो संचालन की बात वर्ष 2013 में शुरू हुई थी। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) राइट्स ने तैयार की थी। अगस्त 2017 में नई मेट्रो नीति आने के बाद केंद्र ने सितंबर में नई पॉलिसी के अनुसार संशोधन के लिए डीपीआर लौटा दी थी। राइट्स द्वारा इसमें संशोधन के साथ ही एनआईटी पटना द्वारा कांप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और आल्टरनेटिव एनालिसिस तैयार किया गया था। अक्टूबर 2018 में राज्य सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर, सीएमपी को सैद्धांतिक सहमति प्रदान करते हुए मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा था।
करीब दर्जनभर विभागों द्वारा इसके परीक्षण के बाद छह फरवरी 2019 को वित्त मंत्रालय के पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड ने मंजूरी दे दी। इसी के साथ पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्रीय कैबिनेट भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया था। केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार शाम स्वीकृत मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी, जो दो कॉरीडोर में विभाजित है। इस पर 13 हजार 411.24 करोड़ की अनुमानित लागत आएगी। निर्माण का खर्च केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 20-20 प्रतिशत उठाया जाएगा, जबकि 60 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार लोन लेगी।
पटना होगा शिलान्यास समारोह
राज्य सरकार भव्य शिलान्यास समारोह आयोजित करने की तैयारी में जुटी है।  पटना में विधिवत शिलान्यास समारोह होगा। इसमें केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के भी मौजूद रहने की संभावना है। वहीं नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। यह समारोह बेली रोड पर पटना जू के सामने स्थित खाली जमीन पर आयोजित करने की तैयारी है। यहां मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है।

पटना मेट्रो एक नजर में

31.39 किमी. के दो मेट्रो कॉरीडोर हैं
13411.24 करोड़ है प्रोजेक्ट की लागत
15.38 किमी. सड़क से ऊपर (एलीवेटेड) गुजरेगी
15.75 किमी. जमीन के अंदर (अंडरग्राउंड) गुजरेगी मेट्रो
0.26 किमी. जमीन की सतह पर दौड़ेगी मेट्रो
24 स्टेशन होंगे दोनों कॉरीडोर में
कॉरीडोर-1 दानापुर से मीठापुर तक होगा
कॉरीडोर-2 पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक

कैबिनेट की बैठक के फैसले

कैबिनेट की बैठक में साल 2019-20 के लिए जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य 250 रुपया बढ़ाकर 3950 रुपए प्रति क्विंटल करने का भी फैसला किया गया है।इसके साथ ही सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के मकसद से 2900 करोड़ रुपये की योजना को भी मंजूर किया है। अनुसूचित जनजाति को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उनसे जुड़ी योजनाओं का कार्यकाल साल 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है। समुदाय के लोगों को छात्रवृति सहित अनय विकास परियोजनाओं में पहले से ज्यादा राशि मिले, इसके लिए 11,900 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट ने शादी के नाम पर देश की बेटियों से धोखाधड़ी करने वाले एनआरआई को कानूनी शिकंजे में लाने के लिए कानून में बड़ा बदलाव करने का फैसला भी किया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल भी साल 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

Central Government has given permission to Bihar to run metro in Patna

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी