कैबिनेट मंत्री डा. राज कुमार वेरका द्वारा सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में चल रहे विकास प्रोजेक्टों के काम में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश

Dr. Verka instructs to expedite ongoing development projects of Government Medical College Amritsar share via Whatsapp

Dr. Verka instructs to expedite ongoing development projects of Government Medical College Amritsar


342 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों से अमृतसर मेडिकल कालेज और अस्पताल की बदलेगी छवि


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब के मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में चल रहे विकास प्रोजेक्टों के काम में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। पंजाब सरकार की तरफ से इस कालेज और अस्पताल के लिये 341.50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की व्यवस्था की गई है। 

 

डा. राज कुमार वेरका आज यहां मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान विभाग के विकास कामों की समीक्षा के लिए उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। मीटिंग में बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ सायंसेज़ फरीदकोट के वी.सी. डा. राज बहादुर, डायरेक्टर मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान डा. अवनीश कुमार, ज्वाइंट डायरेक्टर डा. आकाशदीप और डा. पुनीत गिरधर उपस्थित थे।

 

अमृतसर सरकारी मेडिकल कालेज द्वारा 1920 से स्वास्थ्य के क्षेत्र में निभायी जा रही भूमिका का जिक्र करते हुए आज यहां डा. वेरका ने कहा वह अमृतसर सरकारी मेडिकल कालेज और गुरु नानक देव अस्पताल अमृतसर का स्तर ऊंचा उठाने की कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने अधिकारियों को चल रहे प्रोजेक्टों को लागू करने में तेजी लाने कहा। इस समय पर मेडिकल कालेज में 190.36 करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। 

 

इनमें से रेजिडेंट होस्टल, स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, गर्लज़ होस्टलज़ का काम इसी साल अक्टूबर में मुकम्मल हो जायेगा जबकि ग्रुप सी. /डी के लिये 50 क्वाटर, मोरचरी, डैंटल होस्टलज़ और नर्सिंग होस्टल इसी साल दसबंर में बन कर तैयार हो जाने की पक्की संभावना है। 104 करोड़ रुपए की लागत के साथ मुरम्मत और नवीनीकरण का काम मार्च 2022 में मुकम्मल हो जायेगा। इसका अब तक 60 फ़ीसदी काम पूरा हो गया है। गौरतलब है की मेडिकल कालेज में 16.5 करोड़ रुपए के काम पहले ही मुकम्मल हो चुके हैं जिनमें बेसिक साईंस ब्लाक और स्टूडेंट सेंटर शामिल हैं।

 

डा. वेरका के अनुसार सरकारी मेडिकल कालेज और गुरु नानक देव अस्पताल अमृतसर में 134.64 करोड़ रुपए के और नये प्रोजेक्ट मंजूरी की प्रक्रिया अधीन हैं। इनमें एस.टी.पी., ई.टी.पी., सिवरेज लाइन, वार्डन हाऊसज़, ओपन एयर थियेटर, डाक्टरों की रिहायश, लड़कों का नया होस्टल, खेल सुविधाएं, टी.बी. अस्पताल, मॉडल ब्लड बैंक, ट्रौमा सेंटर /एमरजैंसी ब्लाक का काम शामिल है। ट्रौमा सेंटर /एमरजैंसी ब्लाक को छोड़ कर बाकी सभी काम दिसम्बर, 2022 तक पूरे किये जाने का प्रस्ताव है जबकि ट्रौमा सेंटर /एमरजैंसी ब्लाक को मुकम्मल करने का लक्ष्य मार्च, 2023 निधार्रित किया गया है। डा. वेरका ने इस सभी कामों को समय पर अमल में लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं जिससे लोगों को बढ़िया डाक्टरी सहूलतें दी जा सकें।

Dr. Verka instructs to expedite ongoing development projects of Government Medical College Amritsar
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post