` कोरोनावायरस: विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए सरकार ने उठाया अहम कदम....
Latest News


कोरोनावायरस: विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए सरकार ने उठाया अहम कदम....

Coronavirus: The government took important steps to alleviate the stress of students, Manodarpan, MHRD share via Whatsapp

Coronavirus: The government took important steps to alleviate the stress of students, Manodarpan, MHRD

न्यूज डेस्क, नई दिल्लीः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को 'मनोदर्पण' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। कोरोना वायरस की वजह से स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों के अवसाद एवं तनाव को दूर करने के लिए सरकार की तरफ से इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को पेश किया गया है। गौरतलब है कि वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से विद्यार्थियों में अवसाद और तनाव के बढ़ते मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म के जरिए विद्यार्थी काउंसलिंग के जरिए अपने तनाव को दूर कर सकते हैं।

एचआरडी मंत्री निशंक ने इस प्लेटफॉर्म को भारत सरकार के आत्मनिर्भर अभियान के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया। मनोदर्पण अभियान को केंद्रीय मंत्रालय के विद्यालय शिक्षा विभाग एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से शुरु किया गया है। इस अभियान के तहत विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू की गई है। जिसके जरिए वो अपनी काउंसलिंग करा सकेंगे। इस हेल्पलाइन नंबर 844844032 के जरिए विद्यार्थी सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे के बीच फोन के जरिए काउंसलिंग ले सकेंगे।

खास बात है कि इसमें 500 काउंसलर्स विद्यार्थियों के अवसाद को दूर करने के लिए उनको काउंसलिंग देंगे। विद्यार्थी इस नंबर के जरिए तनाव और अवसाद के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और सलाह ले सकते हैं। शुरुआत में विद्यार्थियों के तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए 100 काउंसलर्स रहेंगे जिनकी संख्या बाद में 500 की जाएगी।


मनोदर्पण पहल के अंतर्गत वेबसाइट http://manodarpan.mhrd.gov.in/ पर मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित सामग्री और परामर्शदाता उपलब्ध कराये गये हैं। इससे छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ-साथ आमजन भी मदद ले सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से दिए गए रिप्रेजेंटेशन में बताया गया है कि हर दिन कोई न कोई विद्यार्थी तनाव के कारण आत्महत्या कर रहा है। इस तरह करीब हर महीने 28-29 विद्यार्थी आत्महत्या कर रहे हैं। देश में 12 करोड़ स्कूली बच्चे हैं। सरकार ने विद्यार्थियों के बीच बढ़ते इस अवसाद को दूर करने के लिए ही यह हेल्पलाइन नंबर शुरू की है। विद्यार्थी अपनी समस्याओं को लेकर काउंसलरों से ऑनलाइन चैट भी कर सकेंगे।

Coronavirus: The government took important steps to alleviate the stress of students, Manodarpan, MHRD

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी