कोरोना वायरस: भारत में कोरोना के 85 फीसदी मामले, सिर्फ 8 राज्यों से आए

Coronavirus: 85% of corona cases in India comes only from 8 states share via Whatsapp

Coronavirus: 85% of corona cases in India comes only from 8 states

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली:
देश में कोरोना वायरस के 85 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं और कुल मौतों का 87 फीसदी मौतें भी इन्हीं आठ राज्यों में दर्ज की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को ये आंकड़े जारी किए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में जीओएम की बैठक हुई।
कोरोना से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में जीओएम का गठन किया है, जो समय-समय पर देश मे कोरोना के हालात की समीक्षा करता है और जरूरत पड़ने पर फैसले लेता है। मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में आठ राज्य - महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से कोरोना के 85 फीसदी सक्रिय मामले आए हैं और भारत में कुल मौतों का 87 प्रतिशत मौतें भी इन्हीं राज्यों में हुई हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,08,953 हो गई है, जिनमें से 1,97,387 सक्रिय मामले हैं। देशभर में 2,95,881 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक 15,685 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीपीई किट और एन 95 मास्क सभी राज्यो को मुहैया कराया गया गया। मृत्युदर तीन फीसदी है और डबलिंग रेट 18 दिन है। उन्होंने कहा कि देश में एक हजार 26 लैब हैं और हर दिन अब दो लाख से ज्यादा सैंपल के टेस्ट किए जा रहे हैं। अलग अलग मामलों को लेकर एक लाख 30 हजार से अधिक शिकायत मिले, जिनमे 80 फीसदी मामले हल किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 15 केंद्रीय टीमों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, महामारी विशेषज्ञ और राज्यों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक वरिष्ठ संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को तैनात किया गया है। अन्य केंद्रीय टीम वर्तमान में कोरोना के प्रबंधन के लिए चल रहे प्रयासों को मजबूत करने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना का दौरा कर रही है।

Coronavirus: 85% of corona cases in India comes only from 8 states
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post