कोरोना से भी बड़ा खतरा मंडरा रहा कजाकिस्तान पर , अब तक 1800 मौतें, चीन ने चेताया....

Kazakistan faces a bigger panademic than Corona, so far 1800 deaths, China warns share via Whatsapp

Kazakistan faces a bigger panademic than Corona, so far 1800 deaths, China warns

अंतरराष्ट्रीय, न्यूज डेस्कः
चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय अज्ञात निमोनिया को लेकर आगाह किया है। चीन ने कहा है कि यह निमोनिया कोरोना वायरस से भी ज्यादा घातक और जानलेवा हो सकता है। हालांकि, कजाकिस्तान ने चीन की इस चेतावनी को महज एक अफवाह बताया है।

कजाकिस्तान में चीनी दूतावास की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया, 'कजाकिस्तान में अज्ञात निमोनिया की वजह से इस साल के शुरुआती छह महीनों में 1772 लोगों की मौत हो चुकी है, इसमें भी 628 लोगों की मौत केवल जून में हुई है। बयान में कहा गया है कि मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं।'
'निमोनिया की घातकता कोरोना से कहीं ज्यादा'
चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा कि इस निमोनिया की घातकता कोविड-19 वैश्विक महामारी से कहीं ज्यादा है। हालांकि, कजाकिस्तान ने चीनी दूतावास की ओर से जारी इस चेतावनी को फर्जी खबर करार दिया है।

चीनी दूतावास ने अपने बयान में कहा, कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ कई संगठन इस निमोनिया के वायरस पर अध्ययन कर रहे हैं। अभी तक इसका कोई संकेत नहीं मिला है कि यह बीमारी कोविड-19 से संबंधित है या नहीं। कुछ चीनी विशेषज्ञों ने इसका चीन में प्रसार रोकने के लिए उपाय करने की बात कही है।
कजाकिस्तान ने चीन के बयान को बताया अफवाह
कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि चीनी दूतावास का यह बयान फर्जी है। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंत्रालय के हवाले से लिखा है, 'कजाकिस्तान में एक नए तरह के निमोनिया के संबंध में कुछ चीनी मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित जानकारी गलत है।' चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस संबंध में हमें और जानकारी की आवश्यकता है। लोगों को बचाने के लिए और महामारी लड़ने के लिए चीन कजाकिस्तान के साथ काम करने की उम्मीद रखता है। बता दें कि कजाकिस्तान की सीमाएं चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग प्रांत से लगी हैं।
कजाकिस्तान में कोरोना के 51,059 मामले
चीनी दूतावास ने एक रिपोर्ट में कहा है कि वह कजाकिस्तान में चीनी नागरिकों को वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के बारे में जागरूक करने की कोशिश कर रहा है। इसने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा है कि जून के मध्य से कजाकिस्तान के तीन क्षेत्रों में लगभग 500 लोग निमोनिया से संक्रमित हो गए हैं।

कजाकिस्तान में कोविड-19 की स्थिति की बात करें तो जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के मुताबिक कजाकिस्तान में अभी तक वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के 51,059 मामले सामने आए हैं। यहां इस जानलेवा महामारी के चलते 264 लोगों की मौत हुई है।

Kazakistan faces a bigger panademic than Corona, so far 1800 deaths, China warns
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post