` गणतंत्र दिवस परेड में देश की पहली रक्षा पंक्ति 'बीएसएफ' व एसएसबी को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने की इजाजत नहीं?
Latest News


गणतंत्र दिवस परेड में देश की पहली रक्षा पंक्ति 'बीएसएफ' व एसएसबी को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने की इजाजत नहीं?

In the Republic Day Parade, the country's first defense line 'BSF' and SSB are not allowed to participate in the Republic Day Parade on 26 January? share via Whatsapp

In the Republic Day Parade, the country's first defense line 'BSF' and SSB are not allowed to participate in the Republic Day Parade on 26 January?
 

कॉनफैडरेसन आफ एक्स पैरा मिलिट्री फोर्सेस वैलफेयर एसोसिएशन ने जताया ऐतराज

नेशनल डेस्कः 
इस बार के 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में देश की पहली रक्षा पंक्ति 'बीएसएफ' व एसएसबी को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने की इजाजत नहीं मिली । जबकि देश की हजारों कि.मी. लम्बी पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल व भूटान से सटी सर्द सरहदों की चाक चौबंद चौकिदारी उपरोक्त सुरक्षा बल कर रहे हैं । कश्मीर घाटी व नक्सल प्रभावित राज्यों में दहशतगर्दों ओर नक्सलवादियों से लोहा लेने की बात करें या फिर देश में अचानक आये बाढ-भुकम्प जैसी प्राकृतिक विपदाओं से आम जनता की जान माल की सुरक्षा या राज्यों की सरकारों को कानून व्यवस्था व शांति स्थापित करने में विशेष योगदान हो या फिर चुनाव कराने में इन बलों की निष्पक्ष भुमिका को नकारा नहीं जा सकता। महासचिव रणबीर सिंह ने रोष व्यक्त किया कि 2 लाख 75 हजार जवानों से सुसज्जित बीएसएफ दुनिया की एकमात्र ऐसी पहली रक्षापंक्ति फोर्स जिस के पास अपना तोप खाना, एयर विंग व मैरीन विंग हों और उस को 15 मिनट के लिए राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का मौका ना मिले इस से बड़ा देश के लिए दुर्भाग्य और क्या हो सकता है।अक्सर देश के लिए जान न्यौछावर करने वाले बीएसएफ ,व एसएसबी के शहीद जवानों की शौर्यपूर्ण वीरगाथाओं का राजपथ से इस बार वर्णन कौन करेगा। यही एक अविस्मरणीय लम्हा होता है जब सुरक्षा बलों की टोलियां अपने गाजे-बाजे के साथ राजपथ पर से गुजरते हैं साथ ही इन वीरों की बहादुरी की शौर्य गाथाओं का बखान कर सर्वोच्च अलंकरणों से सम्मानित किया जाता है। देश के अकेले ऐसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी हैं जो अक्सर बीएसएफ आईटीबीपी जवानों  के साथ गुरेज सैक्टर नं सरहदों पर दिवाली मनाते हैं । यशस्वी प्रधानमंत्री जी को सल्यूट ओर सलाम लेकिन आज 15 हजार किलोमीटर लम्बे बार्डर की सुरक्षा करने वाले चौकिदारों को राजपथ से बाहर कर देना जिस के चलते इन अर्धसेनिकों में काफी मायूसी है । पहले सरकार ने हमारे अर्ध सैनिक बलों की पैंसन बंद की और अब राजपथ से गुजरना भी नागवार गुजरा। ये भेदभाव का सिलसिला 2016 से शुरू हुआ जब परेड दो घंटे समय अवधि को सिमटा कर मात्र 92 मिनट कर दिया। ऐसा पहली बार जब फ्रांस से आये विदेशी दस्ते राजपथ पर कदमताल करते दिखे जबकि अर्धसेनिक बलों के जवानों को लुटियंस जोन की बाहरी सुरक्षा में तैनात कर दिया गया । ये भेदभाव का सिलसिला आज भी बदस्तूर जारी है। पिछले साल ही गणतंत्र दिवस परेड पर सीआईएसएफ दस्ते , जो कि अपनी स्वर्ण जयंती समारोह मना रहे थे , एन मौके पर रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुमति नहीं दी गई जिससे फोर्सेस जवानों के मौरल पर असर पड़ना लाजमी । कॉनफैडरेसन आफ एक्स पैरा मिलिट्री फोर्सेस वैलफेयर एसोसिएशन ने सख्त ऐतराज जताया कि राजपथ पर ऊंट हाथी घोड़े यहां तक कि डॉग स्क्वायड तो गुजर सकतें हैं फिर बीएसएफ व एसएसबी का दस्ता क्यों नहीं ? हम देश के लाखों पुर्व अर्धसेनिक बलों के परिवार रक्षा मंत्रालय के तुगलकी फरमान का घोर विरोध करते हैं । उम्मीद की प्रधानमंत्री जी परेड समय अवधि को पहले की तरह बढ़ा कर 120 मिनट कर ,उपरोक्त सुरक्षा बलों के दस्तों को राजपथ परेड में भाग लेने का आदेश जारी करेंगे ताकि उपरोक्त अर्धसेनिक बलों के जवान भी सीना तान कर गाजे बाजे के साथ राजपथ परेड में शामिल हो कर अपने राष्ट्र व फोर्सेस का नाम गर्व से ऊंचा कर सकें।

In the Republic Day Parade, the country's first defense line 'BSF' and SSB are not allowed to participate in the Republic Day Parade on 26 January?

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी