` चुनावों में जिले के 154 पोलिंग स्टेशनों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

चुनावों में जिले के 154 पोलिंग स्टेशनों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

154 polling stations in the electoral district will be tight security share via Whatsapp

पठानकोट, जितेन्द्रः शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव करवाने के लिए जिला प्रशासन ने रणनीति तैयार कर ली है। प्रशासन ने कुल 88 पोलिंग लोकेशन्स को संवेदनशील के दायरे में रखा है। इन 88 लोकेशन्स के अधीन आते 154 पोलिंग स्टेशनों को विशेष सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विशेष नज़र भी इन पर रखी जाएगी। पोलिंग लोकेशन्स और पोलिंग स्टेशनों को विभिन्न तथ्यों के आधार पर संवेदनशील दायरे मेंं रखा गया है। जिसमें इंटरनेशनल व स्टेट बॉर्डर से स्टेशन की दूरी, पिछले किसी चुनावों में हुई घटनांए आदि शामिल हैं। वहीं कुछ स्टेशनों को इसलिए संवेदनशील तय किया गया है क्योंकि पिछले चुनावों में यहां एक ही पार्टी के पक्ष में 90 प्रतिशत या उससे अधिक वोट मिले। प्रशासन को आशंका है कि कहीं इन स्टेशनों पर वोटरों पर किसी प्रकार का कोई दबाव न बनाया गया हो।
भोआ के 8 पोलिंग लोकेशन्स बॉर्डर के नजदीक होने के कारण हैं संवेदनशीलः जिला प्रशासन द्वारा तैयार सूचि के अनुसार जिले के कुल पोलिंग लोकेशन्स में से 88 लोकेशन्स और उनके अधीन आते 154 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील हैं। इनमें हलका सुजानपुर के 33 पोलिंग लोकेशन्स और 54 पोलिंग स्टेशन आते हैं। इसी प्रकार हलका भोआ में सबसे अधिक यानि कि 36 पोलिंग लोकेशन्स के अधीन पड़ते 54 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील स्टेशनों में आते हैं। इसके अलावा हलका पठानकोट के 19 पोलिंग लोकेशन्स को संवेदनशील दायरे में रखा गया है। जिनके अधीन 46 पोलिंग स्टेशन आते हैं। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में से हलका भोआ में सबसे अधिक संवेदनशील पोलिंग लोकेशन्स आती हैं। इसलिए हलका भोआ की गतिविधियों पर प्रशासन की सबसे अधिक नज़र होने की संभावना है। दरअसल हलका भोआ का अधिकतर क्षेत्र ग्रामीण है और यह हलका भारत-पाक अतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ भी सटा हुआ है।
विभिन्न कारणों से संवेदनशील दायरे में आये पोलिंग स्टेशनः अधिकतर पोलिंग स्टेशनों को इस दायरे में लाने के पीछे कारण विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के स्थानीय नेताओं व उनके समर्थकों में होने वाले विवाद हैं। इसके अलावा सीमावर्ती हलका भोआ के 8 लोकेशन्स को इसलिए संवेदनशील दायरे में रखा गया है क्योंकि इन लोकेशन्स की दूरी इंडो-पाक बॉर्डर से सिर्फ दस किलोमीटर ही है। वहीं हलका सुजानपुर के गांव मनवाल में डिप्टी स्पीकर दिनेश सिंह बब्बू (भाजपा) और दविंद्र सिंह दर्शी (कांगे्रस) की रिहायश होने के कारण संवेदनशील लोकेशन्स में रखा गया है। दोनों नेताओं के समर्थकों में कोई विवाद न हो इसके लिए इस संवेदनशील दायरे में लाया गया है। इसी प्रकार पठानकोट में निगम चुनावों में हुए विवादों को ध्यान में रखकर कई स्टेशन संवेदनशील दायरे में आये हैं।

154 polling stations in the electoral district will be tight security

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post