` चुनाव आयोग आज कर सकता है हिमाचल व गुजरात चुनाव की घोषणा

चुनाव आयोग आज कर सकता है हिमाचल व गुजरात चुनाव की घोषणा

Election commission press conference on himachal pradesh and gujarat assembly elections dates share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः  हिमाचल प्रदेश और गुजरात  विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज शाम प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान वह दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकते हैं। चुनाव आयोग गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर आज बड़ा ऐलान कर सकता है। ईसी की आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है जिसमें इन दोनों राज्यों के चुनावों से संबधित अहम घोषणाएं की जा सकती हैं। वहीं ये तय माना जा रहा है कि हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा आज ही हो जाएगी। गुजरात ‌विधानसभा चुनावों पर सोमवार या मंगलवार को आयोग फैसला ले सकता है। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिमाचल में अगले महीने के आखिर या दिसंबर के पहले हफ्ते में चुनाव कराए जा सकते हैं। इसके साथ ही गुजरात में चुनाव की तारीख दिसंबर में तय मानी जा रही है। वहीं दूसरी ओर हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग इस तिथि से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहता है, जबकि गुजरात विधानसभा का पहला सत्र 23 जनवरी को हुआ था। बता दें कि हिमाचल विधानसभा में 68 सीटें हैं और यहां जीत के लिए 35 सीटों की जरूरत है। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है और कांग्रेस की ओर से चुनाव अभियान की जिम्मेदारी राज्य के सीएम वीरभद्र सिंह पर है।हिमाचल में कांग्रेस की पकड़ मजबूत रखेंगे वीरभद्र राज्य के सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा था कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रिपीट होगी। इससे पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा था कि वह शिमला शहर के अलावा कहीं से भी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। वीरभद्र ने कहा कि वह चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस प्रत्याशियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सूचियां तैयार हैं और इन पर जल्दी फैसला हो जाएगा। वीरभद्र बोले कि सिटिंग विधायकों में से अधिकांश को टिकट मिलेंगे। उन्होंने यह बात शिमला में पर्यटन निगम के हॉली डे होम में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कही। युवा कांग्रेस अध्यक्ष व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ने में असमंजस में हैं।

चुनाव में VVPAT का होगा इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने कहा है कि दोनों राज्यों में वीवीपीएटी मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे वोटर को वोट डालने के बाद स्लिप मिल सकेगी। इससे पहले गोवा चुनाव के दौरान कुछ हिस्सों में भी वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया था।

गुजरात में मोदी की हुंकार
गुजरात में चुनावी सरगर्मियां बढ़ चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात दौरा ख़त्म हो चुका है। हालांकि गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की टेंशन कम होने की जगह बढ़ती दिखाई दे रही हैं। पहले राज्य में बिगड़ते राजनीतिक समीकरण और अब पाटीदारों की नाराजगी मोदी के लिए मुसीबत का सबब बनते दिखाई दे रही हैं।

राहुल गांधी की दहाड़
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार गुजरात में चुनाव प्रचार में जुट चुके है। राहुल गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में नवसृजन यात्रा कर रहे हैं। इस दौरान राहुल गांधी राज्य की भाजपा सरकार, केंद्र सरकार, पीएम मोदी और अमित शाह पर लगातार निशाने साध रहे हैं।

हिमाचल विधानसभा : एक नजर

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है।
विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं।
विधानसभा में कांग्रेस ने 36 विधायक हैं।
26 विधायकों के साथ बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी।
अन्य के खाते में 6 सीटें।
हिमाचल में कांग्रेस की तरफ से वीरभद्र सिंह सीएम उम्मीदवार होंगे, चुनावी सभा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस बात का एलान कर चुके है। बीजेपी ने सीएम उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं किया है।

गुजरात विधानसभा : एक नजर

1995 से गुजरात में बीजेपी की सरकार।
गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें
विधानसभा में बीजेपी के 116 विधायक
कांग्रेस के 60 विधायक
अन्य - सीट

Election commission press conference on himachal pradesh and gujarat assembly elections dates

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post