चेहरे पर झुरियां करनी हैं कम तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल

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इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधरः चेहरे पर पड़ी हुई झुर्रियों से खूबसूरती कम हो जाती है। बढती उम्र और पोषक तत्वों की कमी इसकी खास वजह हैं। इसके अलावा गलत खान-पान भी इसका कारण हो सकता है। जिससे स्किन के अंदरूनी टीशू खराब हो जाते हैं और चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं।
खाने में कोलेजन नामक प्रोटीन की कमी होने पर भी यह समस्या आती है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में इस तत्व की कमी होनी शुरू हो जाती है। इसकी कमी से त्वची से जुडी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। अपने आहार में कोलेजन प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करने से कोलेजन की कमी को पूरा किया जा सकता है।
डाइट में शामिल करें ये आहार
1. सोया प्रॉडक्ट
सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में कोलेजन के निर्माण में सहायक होते है। इसके सेवन से त्वचा में कसावट आती है और झुर्रिया कम होनी शुरू हो जाती हैं।
2. पत्ता गोभी
पत्ता गोभी में विटामिन ए,बी,सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें फायबर,मेंगनीज,आयरन,कैल्शियम के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।
3. लाल रंग की सब्जियां
लाल रंग के फल और सब्जियां कोलेजन प्रोटीन का निर्माण करने का काम करते हैं। झुर्रियों कम करना चाहते हैं तो सेब,अनार,तरबूज,चेरी,स्ट्राबेरी, सब्जियों में जैसे टमाटर,गाजर,चुकन्दर,लाल मिर्च,लाल पत्ता गोभी,प्याज को अपने आहार में जरूर शामिल करें।
4. फलियां
फलियां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह स्किन में नमी बनाएं रखने में मददगार है। इससे त्वचा पर रूखापन नहीं आता और झुर्रिया भी कम होने लगती हैं।5. ड्राई फ्रूट
सूखे मेवे में ओमेगा 3 जैसे फैटी एसीड होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखता है।
6. लहसुन
लहसुन में पाए जाने वाले तत्व सल्फर,लिपोइक एसिड,टॉरीन तत्व पाए जाते हैं जो कोलेजन फाइबर को बनाने में असरदार है। खाने में लहसुन को जरूर शामिल करें।

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Source: indianewscentre

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