जब डेटिंग पार्टनर के बीच हो उम्र का ये फासला

The gap between the age when dating partner share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: अक्सर ये देखने में आता है कि लोग ये नहीं समझ पाते कि वो अपने रिश्ते कहां से और कैसे शुरू करें, जब उनके बीच उम्र का काफी फासला हो। अगर उम्र के बीच पांच साल से ज्यादा का अंतर हो, तो ऐसे में पुरूषों को कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि इस रिश्ते को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी बनाए रखा जा सके।
1. बहुत हद तक संभव है, कि आपकी अधिक उम्र के कारण आपके ज्ञान और अनुभव ने जिंदगी के विषय में ज्यादा गहरी समझ पैदा की हो लेकिन यहीं पर सबसे ज्यादा गलतियां होने की संभावना भी होती है। इस दौरान आपका व्यवहार बिल्कुल भी ऐसा नहीं होना चाहिए जिससे आपके पार्टनर को हीनता का अहसास हो।
2. उम्र में बड़ा होने के चलते आपकी वित्तीय स्थिति भी तुलनात्मक रूप से कुछ अच्छी होगी लेकिन इस पर इतराना आपके रिश्ते के लिए बेहद खराब साबित हो सकता है। कई बार जरूर आप अपने पैसों के दम पर अपना प्रभाव डालने में सफल हो जाते हैं, विशेषकर कॉलेज गोइंग पार्टनर्स के साथ।
3. अगर आप इससे पहले किसी और रिलेशनशिप में रह चुके हैं, तो ये आपकी जिम्मेदारी है, कि आप अपने अतीत से फिर चाहे वो तलाक हो, ब्रेक-अप या लिव-इन रिलेशनशिप हो, अपने पार्टनर को जरूर रूबरू कराएं क्योंकि आपकी स्वीकारोक्ति आपको परिपक्व और सुलझी हुई सोच का इंसान साबित करेगी।
4. अगर आप डेटिंग कर रहे हैं, तो संभव है कि आपको ये लगता हो कि उम्र का फासला कोई बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है लेकिन वास्तविकता यही है कि इन मामलों में जेनरेशन गैप जैसी जटिल समस्या का सामना करना पड़ता है। आपकी पार्टनर की सोच, उसकी जीवनशैली निश्चित रूप से अगली पीढ़ी की होगी।
5. अगर आपके रिश्ते अब एक गंभीर मोड़ पर पहुंच गए हैं, तो संभव है कि आप एक साथ आने के लिए आखिरी फैसला लेना चाह रहे हों लेकिन यह भी याद रखना होगा कि आपका पार्टनर उम्र में आपसे कम है। ऐसे में हो सकता है कि एक स्थायी रिश्ते में आने से पहले उसे कुछ और समय की जरूरत हो या इससे पहले वो अपनी इंडिपेंडेंट लाइफ को कुछ और जीने की तमन्ना रखती हों।

The gap between the age when dating partner
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post