` जहाज़ हवेली को जोड़ने वाली सड़क का नाम दीवान टोडर मल्ल मार्ग रखाः विजय इंदर सिंगला

जहाज़ हवेली को जोड़ने वाली सड़क का नाम दीवान टोडर मल्ल मार्ग रखाः विजय इंदर सिंगला

Road connecting Jahaz Haweli named as Diwan Todar Mal Marg: Vijay Inder Singla share via Whatsapp

Road connecting Jahaz Haweli named as Diwan Todar Mal Marg: Vijay Inder Singla


 A small step to express gratitude towards extraordinary courageous deed of Diwan Todar Mal: PWD Minister


दीवान टोडर मल्ल के असाधारण साहस को समर्पित एक छोटा सा कदमः लोक निर्माण मंत्री


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः दसवें सिख गुरू श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के सबसे छोटे दो साहिबज़ादों के अंतिम संस्कार के लिए मुगलों के हुक्म की न-फ़रमानी करने का साहस करने वाले दीवान टोडर मल्ल की गौरवमयी विरासत को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार ने जहाज़ हवेली को मुख्य सड़क के साथ जोड़ने वाली सड़क का नाम दीवान टोडर मल्ल मार्ग रखने का फ़ैसला किया है। 

 

इस संबंधी जानकारी देते हुए लोक निर्माण और स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने बुधवार को बताया कि राज्य सरकार के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि दीवान टोडर मल्ल के अतुल्य योगदान के सत्कार के तौर पर उनकी रिहायश जहाज़ हवेली के साथ जोड़ने वाली सड़क का नाम उनके नाम पर रखा गया है।

 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि दीवान टोडर मल्ल के असाधारण साहस के प्रति आभार प्रकट करने के लिए यह एक छोटा सा कदम है। उन्होंने याद करवाते हुए कहा कि जब छोटे साहिबज़ादों को इस्लाम न कबूलने के दोष में जीवित नींवों में चुनवाया जा रहा था और कोई भी उनके (साहिबज़ादों) संस्कार के लिए ज़मीन देने के लिए राज़ी नहीं था तो उस समय मुगलों के हुक्म की परवाह न करते हुए दीवान टोडर मल्ल ने सोने के सिक्के बिछाकर ज़मीन का एक टुकड़ा खरीदा था और मुगलों से साहिबज़ादों की पवित्र देह मिलने के उपरांत अंतिम संस्कार भी किया।

 

विजय इंदर सिंगला ने बताया कि जी.टी रोड से जहाज़ हवेली को जोड़ने वाली सड़क को चौड़ा करने के लिए मंज़ूरी दी गई थी और अब टैंडरों को भी मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि 1.5 किलोमीटर के छोटे से टुकड़े, जिसको सिवरेज लाईन बिछाने के लिए अभी रोका गया है, के अलावा बाकी सड़क को चौड़ा करने का कार्य जल्दी ही शुरू कर दिया जायेगा।

 

सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य की सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचां के सुधार के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि विभिन्न सेवाओं और योजनाओं को सभ्यक और कारगर ढंग से इस्तेमाल किया जा सके जिससे सड़कों, इमारतों और पुलों का निर्माण करते हुए पूरे राज्य में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा खड़ा किया जा सके।

 

 

Road connecting Jahaz Haweli named as Diwan Todar Mal Marg: Vijay Inder Singla

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post