` जीत से चार विकेट दूर बंगलूरू टेस्ट में भारत की शानदार वापसी,

जीत से चार विकेट दूर बंगलूरू टेस्ट में भारत की शानदार वापसी,

Four wickets in the win, India's fantastic return to the Bangalore Test, share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर ब्यूरो, नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया 274 रनों पर ढेर हो गई। तीसरे दिन की 126 रनों की बढ़त लेकर चौथे दिन खेलने उतरी टीम इंडिया 62 रन ही जोड़ पाई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है। दूसरी पारी में भारतीय टीम 274 रन ही बना सकी। भारत के 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दूसरी पारी में 27.5 ओवर में 6 विकेट पर 101 रन है।

एक नजर


02:12PM- अश्विन का शिकार हुए मैथ्यू वेड, ऑस्ट्रेलिया का 6वां विकेट गिरा

01:43PM-  ऑस्ट्रेलिया को लगा 5वां झटका, एम मॉर्श हुए अश्विन का शिकार

01:43PM- कप्तान स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं एम मॉर्श

01:40PM- ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, कप्तान स्मिथ हुए उमेश का शिकार

01:25PM- एस मॉर्श के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं युवा बल्लेबाज हैंड्सकोंब

01:22PM- ऑस्ट्रेलिया को लगा तीसरा झटका, एस मार्श हुए उमेश यादव का शिकार, LBW आउट हुए

12:56PM- वॉर्नर के आउट होने के बाद अब क्रीज पर आए हैं एस मॉर्श

12:55PM- ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, वॉर्नर हुए अश्विन का शिकार

12:36PM- अश्विन का सामना कर रहे स्मिथ ने पहली ही गेंद पर लगाया चौका

12:34PM- क्रीज पर कप्तान स्टीव स्मिथ

12:30PM- 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका, मैट रेनेशॉ आउट, इशांत शर्मा को मिला विकेट

12:10PM- लंच के बाद खेल शुरू, ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी डेविड वॉर्नर और मैट रेनेशॉ क्रीज पर हैं।

टीम इंडिया को सीरीज में
1-1 की बराबरी के लिए टेस्ट में आज ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना होगा। टीम इंडिया लंच से ठीक पहले 274 रन पर सिमट गई। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे चेतेश्वर पुजारा शतक से चूक गए। पुजारा ने 92 रन बनाए। वहीं रहाणे ने 52 रनों के बनाकर पुजारा के साथ अच्छी साझेदारी की। इन दोनों के बीच सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी (118 रन) हुई।

मजबूत स्थिति की ओर बढ़ रही टीम इंडिया ने 9 गेंदों में 9 रन बनाकर 4 विकेट खो दिए। जॉश हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके। जबकि मिचेल स्टार्क और स्टीव ओकीफी को दो-दो विकेट मिले।

पहली बार सीरीज में टीम इंडिया 200 के पार
भारतीय टीम ने सीरीज में पहली बार 200 से ज्यादा रन बनाए हैं। सीरीज के पहले टेस्ट (पुणे टेस्ट) में इंडिया ने पहली पारी में 105 और दूसरी में 107 रन बनाए थे, जबकि बेंगलुरू में पहली पारी में 189 रन पर सिमट गई थी।

11:29AM- 274 पर आल आउट हुई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के सामने 188 रनों की चुनौती

10:42AM- भारत को 9वां झटका, उमेश यादव 1 रन बनाकर आउट

10:31AM- भारत को 8वां झटका, अश्विन 4 रन बनाकर आउट

10:28AM- शतक से चूके चेतेश्वर पुजारा, 92 रन बनाकर हुए कैच आउट

10:20AM- मुश्किल में टीम इंडिया
अजिंक्य रहाणे के 52 रनों पर LBW आउट होने के बाद बैटिंग करने आए करुण नायर भी मिचेल स्टॉर्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। स्टॉर्क ने अपनी दोनों गेंदो पर विकेट लिए।

9:58AM- चौके से रहाणे का अर्थशतक
अजिंक्य रहाणे ने 1129 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 4 चौके भी लगाए।

9:55AM- नई गेंद ली गई
ऑस्ट्रलिया ने दूसरी पारी में 81 ओवर के बाद नई गेंद ले ली है। नई गेंद से ओवर की शुरुआत एम. स्टॉर्क ने की

9:40AM- पुजारा को दो बार जीवनदान
पुजारा को आज के मैच में दो बार जीवनदान मिल चुका है। एक बार तो फैसला DRS से लिया गया।

कल के मैच पर एक नजर


मैच के तीसरे दिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के पांचवें विकेट पर नाबाद 93 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार करते हुए 126 रन की बढ़त बना ली थी। एक समय मेजबान टीम संकट में आई जरूर थी लेकिन भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा ने रहाणे के साथ मिलकर टीम को संकट से उबारा। कल पुजारा ने 173 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 79 रन जबकि रहाणे ने 105 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 40 रन बनाए थे। तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए थे। ओपनर लोकेश राहुल ने 51 रन की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने 85 गेंदों पर चार चौके लगाए। मैच में वापसी करने का श्रेय काफी हद तक राहुल को जाता है जिन्होंने तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का डटकर सामना करते हुए एक छोर संभाले रखा। लंबे समय बाद टेस्ट टीम में शामिल किए गए सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे। उन्होंने 16 रन बनाए जबकि कप्तान विराट कोहली 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रन गति को तेज करने के लिए जडेजा को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया लेकिन उन्होंने भी निराश किया। जडेजा को दो रन के निजी योग पर पेसर हेजलवुड ने बोल्ड कर दिया। इससे पहले भारत की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने का अच्छा प्रयास किया और चायकाल तक भारत को 122 रन पर ही चार झटके दे दिए। हेजलवुड ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए फिर दिन की समाप्ति तक अपना कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और कुल रन संख्या में 91 रन और जोड़े। राहुल ने मैच मेें दूसरा अर्धशतक लगाया। इससे पहले सुबह जडेजा ने 63 रन खर्च कर छह विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी  276 रन पर समेट दी और मेहमान टीम पहली पारी में 87 रन की बढ़त लेने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन छह विकेट पर 237 रन से पारी को आगे बढ़ाया था। जडेजा ने मैैथ्यू वेड (40), नाथन लियोन (शून्य) और हेजलवुड (एक) के विकेट निकाल ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेट दिया। अश्विन ने मिचेल स्टार्क (26) को आउट कर पारी में अपना दूसरा विकेट हासिल किया।

Four wickets in the win, India's fantastic return to the Bangalore Test,

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post