` देश के कई राज्यों को बाढ़ व सुखे से मिलेगी निजात,केंद्र सरकार 5.5 लाख करोड़ की लागत जुड़ेगीं नदियां
Latest News


देश के कई राज्यों को बाढ़ व सुखे से मिलेगी निजात,केंद्र सरकार 5.5 लाख करोड़ की लागत जुड़ेगीं नदियां

After Flood Problem PM Modi Plan Entails Linking Nearly 60 Rivers share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः देश के कई राज्य बाढ़ से पीडित है। इससे बचने के लिए  केंद्र सरकार 5.5 लाख करोड़ रुपये की लागत से नदियों को आपस में जोड़ने के प्रोजेक्ट को शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट का मकसद देश को सूखे और बाढ़ से मुक्ति दिलाना है। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक प्रोजेक्ट पर इसी महीने से काम शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि एनडीए-1 कार्यकाल में देश की नदियों को आपस में जोड़े जाने की योजना की नींव रखी गई थी। इसके लिए एक टीम बनाई थी जिनका काम देश की करीब 60 नदियों को आपस में जोड़ने की योजना पर काम करना था। खबर के मुताबिक योजना के पहले चरण की शुरुआत के लिए केंद्र सरकार मंजूरी दे चुकी है। बताते चलें कि इस प्रोजेक्ट के तहत गंगा नदी के साथ देश की अन्य 60 नदियों की लिंकिंग की जाएगी। इसके तहत पहले चरण में 22 किमी लंबी नहर के जरिए केन नदी को बेतवा नदी से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा गंगा, गोदावरी और महानदी को दूसरी नदियों से जोड़ा जाएगा।
गौरतलब है कि देश में हर साल बाढ़ और सूखे के चलते भारी नुकसान होता है। इस योजना से सरकार को उम्मीद है कि देश को सूखे और बाढ़ से निपटने में मदद मिल सकेगी, साथ ही नदियों को आपस में जोड़ने से लाखों मेगावॉट बिजली भी  पैदा की जा सकेगी।

After Flood Problem PM Modi Plan Entails Linking Nearly 60 Rivers

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी