देश में कोरोना की 3 वैक्सीन पर हो रहा कामः पीएम मोदी

Work is going on 3 vaccines of Corona in the country: PM Modi share via Whatsapp

Work is going on 3 vaccines of Corona in the country: PM Modi

न्यूज डेस्क, नई दिल्लीः
'कोरोना काल' में मनाए जा रहे 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्रचीर से अपने संबोधन के दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर घोषणा की। पीएम ने कहा कि आज भारत में कोराना की तीन-तीन वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है।

इस समय तीनों वैक्सींस टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है। साथ ही हर भारतीय तक वैक्सीन पहुंचाने की रूप-रेखा तैयार है।
 
माना जा रहा था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी वैक्सीन को लेकर बड़ा एलान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने इसे लेकर स्थिति साफ कर दी।

लालकिले की प्राचीर से कोरोना को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि ‘‘कोरोना की वैक्सीन कब तैयार होगी, यह बड़ा सवाल है। देश के हमारे वैज्ञानिक ऋषि-मुनियों की तरह जी-जान से जुटे हुए हैं। वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन वैक्सींस टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में हैं। जब वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी तो बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा। इसकी पूरी तैयारियां हैं। हर भारतीय तक वैक्सीन कम से कम समय में कैसे पहुंचे, इसका खाका भी तैयार है।’’

भारत में तीन वैक्सीन पर काम हो रहा
वैक्सीन         कंपनी (किसके साथ मिलकर बना रहा)
कोवैक्सिन        भारत बायोटेक और आईसीएमआर
ZyCoV-D         जायडस कैडिला   
कोविडशील्ड (AZD 1222)    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और                         
                                    ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका

कोरोना योद्धाओं को किया नमन
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कोरोना और कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समय देश एक कठिन समय से गुजर रहा है। कोविड-19 के इस दौर में कोरोना योद्धाओं ने देश में सभी लोगों को एक मंत्र दिया है और वो मंत्र है 'सेवा परमो धर्मः'। इसी मंत्र के साथ उन्होंने देश की जनता के लिए दिन-रात सेवा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त किया और उन्हें नमन किया। साथ ही पीएम ने कोरोना पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।


Work is going on 3 vaccines of Corona in the country: PM Modi
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post