` धोनी 203 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय तथा विश्व के पांचवें बल्लेबाज

धोनी 203 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय तथा विश्व के पांचवें बल्लेबाज

Dhoni is the first Indian and the world's fifth batsman to score 203 sixes share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, कटक : पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज कटक के बाराबती स्टेडियम में आयोजित एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी ने 134 रन की पारी खेली और इस दौरान छह छक्के लगाये।
अपना 285वां मैच खेल रहे धोनी के नाम पर अब 203 छक्के दर्ज हो गये हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने सर्वाधिक (351) छक्के लगाये हैं। उनके बाद श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (270), वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (238), धोनी और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (200) का नंबर आता है। धोनी ने हालांकि इनमें से सात छक्के एशिया एकादश के लिये लगाये हैं। भारत के लिये उन्होंने 196 छक्के जड़े हैं और इस तरह से उन्होंने तेंदुलकर के 195 छक्के का रिकार्ड भी तोड़ा।
भारत के लिये वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में धोनी और तेंदुलकर के बाद सौरव गांगुली (189), युवराज (150), वीरेंद्र सहवाग (131), सुरेश रैना (120) और रोहित शर्मा (117) का नंबर आता है। युवराज ने 150 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। वह इंग्लैंड के खिलाफ 150 रन की संख्या तक पहुंचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।अपनी इस पारी के दौरान युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में अपने कुल रनों की संख्या 1478 रन पर पहुंचायी जो कि नया रिकार्ड है। उन्होंने तेंदुलकर (1455 रन) के रिकार्ड को तोड़ा। इनके बाद धोनी (1400 रन) का नंबर आता है। युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा शतक लगाकर विराट कोहली के तीन शतकों के रिकार्ड को भी भंग किया। युवराज ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 139 रन था जो उन्होंने 2004 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में बनाया था। युवराज और धोनी ने चौथे विकेट के लिये 256 रन जोड़े जो इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी टीम की तरफ से नया रिकार्ड है। यह वनडे में चौथे विकेट के लिये दूसरी बड़ी साझेदारी तथा भारत और इंग्लैंड के बीच किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी भागीदारी है। इन दोनों ने वनडे में दसवीं बार शतकीय साझेदारी निभायी। यह पांचवीं भारतीय जोड़ी है जिसने वनडे में दस या इससे अधिक शतकीय साझेदारियां निभायी हैं। सौरव गांगुली और तेंदुलकर ने सर्वाधिक 26 शतकीय साझेदारियां निभायी हैं। धोनी ने अपनी पारी के दौरान भारतीय सरजमीं पर 4000 वनडे रन भी पूरे किये। वह तेंदुलकर (6976) के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

Dhoni is the first Indian and the world's fifth batsman to score 203 sixes

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post