नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों की आम-उपचुनाव-2021 सम्बन्धी कार्यक्रम का एलान

-LAST DATE OF FILING NOMINATIONS IS 3RD FEBRUARY, 2021 share via Whatsapp


PROGRAM FOR GENERAL/BYE ELECTIONS OF MUNICIPAL CORPORATIONS, MUNICIPAL COUNCILS AND NAGAR PANCHAYATS -2021 ANNOUNCED



    -STATE ELECTION COMMISSION ANNOUNCES SCHEDULE

-MODEL CODE OF CONDUCT COMES INTO FORCE WITH IMMEDIATE EFFECT WITHIN THE MUNICIPALITIES AREAS WHERE ELECTIONS WILL BE HELD

-LAST DATE OF FILING NOMINATIONS IS 3RD FEBRUARY, 2021


राज्य चुनाव आयोग द्वारा समय-सारणी का एलान

चुनावी हलकों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू

नामांकन भरने की आखिऱी तारीख़ 3 फरवरी 2021

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
राज्य चुनाव आयुक्त, पंजाब  जगपाल सिंह संधू द्वारा आज यहाँ 8 नगर निगमों और 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों की आम-उपचुनाव की समय-सारणी का एलान किया गया। समय-सारणी संबंधी एलान होने के साथ ही राज्य के सभी चुनावी हलकों में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। चुनावी प्रक्रिया के मुकम्मल होने तक चुनावी विवरण लागू रहेगा।
 उन्होंने कहा कि नगर निगम फगवाड़ा के ई.आर.ओ. द्वारा तैयार की गई वोटर सूचियों में कमियां सामने आई हैं, जिस कारण वोटर सूचियां दोबारा तैयार करने के उपरांत ही नगर निगम फगवाड़ा के चुनाव करवाए जाएंगे।

इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए जगपाल सिंह संधू ने कहा कि नामांकन भरने की प्रक्रिया 30 जनवरी 2021 से शुरू होगी और 3 फरवरी 2021 नामांकन भरने की आखिऱी तारीख़ होगी। नामांकन की पड़ताल 4 फरवरी 2021 को की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की तारीख़ 5 फरवरी 2021 है और इसी तारीख़ को उम्मीदवारों को चुनावी निशान अलॉट किए जाएंगे। चुनाव प्रचार तारीख़ 12 फरवरी 2021 को शाम 5:00 बजे तक किया जा सकेगा। वोट डालने का कार्य तारीख़ 14 फरवरी 2021 को प्रात:काल 8:00 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वोटों की गिनती 17 फरवरी 2021 को की जाएगी। चुनाव करवाने के लिए रिटर्निंग अफ़सर और 145 सहायक रिटर्निंग अफ़सर नियुक्त किए गए हैं। इन चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी ढग़ से पूरा करने के लिए 30 आई.ए.एस./पी.सी.एस. को चुनाव पर्यवेक्षक और 6 आई.पी.एस. अधिकारियों को पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।
 उन्होंने कहा कि राज्य में 08 नगर निगमों के लिए 400 और 109 नगर परिषदों/नगर पंचायतों के लिए 1902 मैंबर चुने जाएंगे।
 पंजाब सरकार की हिदायतों के अनुसार नगरपालिका चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।

संधू ने यह भी बताया कि योग्यता तारीख़ 01-01-2020 के अनुसार नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों की वोटर सूचियां अपडेट कर दी गई हैं। उन्होंने वोटरों को वोटिंग प्रक्रिया में बढ़-चढक़र और इमानदारी के साथ हिस्सा लेने की अपील की।
 इन चुनावों के लिए राज्य में 20,49,777 पुरुष, 18,65,354 महिला और 149 ट्रांसजैंडर वोटरों के साथ कुल 39,15,280 रजिस्टर्ड वोटर हैं।

चुनाव आयोग द्वारा 4102 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं और 18000 कर्मचारियों की चुनावी ड्यूटी लगाई जाएगी। यह चुनाव ई.वी.एम. के द्वारा होंगे। इस मंतव्य के लिए 7000 ई.वी.ऐमज़ का प्रबंध किया गया है।
राज्य चुनाव आयुक्त ने आगे बताया कि नगर निगम के उम्मीदवार के लिए व्यय की सीमा 3 लाख रुपए, नगर परिषदों क्लास-1 के उम्मीदवार के लिए 2.70 लाख रुपए, क्लास-2 के लिए 1.70 लाख रुपए, क्लास-3 के लिए 1.45 लाख रुपए और नगर पंचायतों के उम्मीदवारों के लिए व्यय सीमा 1.05 लाख रुपए निर्धारित की गई है।
संधु ने आगे कहा कि कोविड-19 के मद्देनजऱ, समूची चुनावी प्रक्रिया के दौरान 10-12-2020 को जारी एस.ओ.पी. और विस्तृत दिशा-निर्देशों की पालना की जाएगी। कोविड-19 से निपटने के लिए 1.65 करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं। राज्य भर में चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात अमले को मास्क, सैनेटाईजऱ, तापमान मापने वाले उपकरण और दस्ताने मुहैया करवाए जाएंगे।

 उन्होंने बताया कि गुरदासपुर, कपूरथला, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर, होशियारपुर और फ़ाजि़ल्का जिले के अबोहर नगर निगम के लिए वोटें डाली जाएंगी। इसके अलावा नगर निगम अमृतसर के वॉर्ड नं. 37 बी.सी. के लिए आरक्षित में उपचुनाव होंगे।

इसी तरह अमृतसर जि़ले के अजनाला, रमदास, रईआ, मजीठा और जंडियाला गुरू में म्युंसीपल कौंसिल /नगर पंचायत की मतदान करवाई जा रही हैं, जबकि तरन तारन जि़ल के भिखीविंड और पट्टी, गुरदासपुर जि़ले में गुरदासपुर, श्री हरगोबिन्दपुर, फ़तेहगढ़ चुड़ीयां, धारीवाल, कादियाँ और दीनानगर में चुनाव करवाए जा रहे हैं, जबकि पठानकोट जि़ले के सुजानपुर में यह चुनाव करवाए जा रहे हैं।
 उन्होंने बताया कि जालंधर जि़ले के नकोदर, नूरमहल, फिल्लौर, करतारपुर, अलावलपुर, आदमपुर, लोहियाँ और महतपुर में यह चुनाव करवाए जा रहे हैं, जबकि कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी और होशियारपुर जि़ले के दसूहा, मुकेरियाँ, उड़मुड़ टांडा, गढ़शंकर, गढ़दीवाला, हरियाणा और शामचुरासी शामिल हैं, जबकि शहीद भगत सिंह नगर के नवांशहर, बंगा और राहों के अलावा लुधियाना जि़ले के खन्ना, जगरावां, समराला, रायकोट, दोराहा और पायल में भी नगर परिषदों,नगर पंचायतों की वोटें डाली जाएंगी।

 उन्होंने बताया कि रूपनगर जि़ले के रूपनगर, आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब, नंगल, मोरिंडा और चमकौर साहिब जबकि फ़तेहगढ़ साहिब जि़ले में सरहिन्द फतेहगढ़ साहिब, गोबिन्दगढ़, बस्सी पठाना और खमाणों, इसी तरह पटियाला जि़ले के राजपुरा, नाभा, समाना, पातड़ां, जबकि संगरूर जि़ले में मलेरकोटला, सुनाम, अहमदगढ़, धुरी, लहरागागा, लोंगोवाल, अमरगढ़ और भवानीगढ़ शामिल हैं।
 उन्होंने बताया कि बरनाला जि़ले में बरनाला, साधू, भदौड़, धनौला के अलावा साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के खरड़, ज़ीरकपुर, डेराबस्सी, कुराली, नयागाँव और लालड़ू जबकि बठिंडा जि़ले के भुच्चो मंडी, गोन्याना, मोड़, रामा, कोटफत्ता, संगत, कोठेगुरू, महिराज, कोटशमीर, लहरा मोहब्बत, भाईरूपा, नथाना, मलूका और भगता भाईका में यह वोटें डाली जाएंगी।

 उन्होंने बताया कि मानसा जि़ले में मानसा, बुढलाडा, बरेटा, बोहा और लायक के अलावा श्री मुक्तसर साहिब जि़ले में मुक्तसर, मलोट, गिद्दड़बाहा, जबकि फिऱोज़पुर जि़ले के फिऱोज़पुर, गुरू हरसहाए, ज़ीरा, तलवंडी भाई, मुदकी और ममदोट, जबकि फाजि़ल्का जि़ले में फाजि़ल्का और जलालाबाद, अरनीवाला शेख सुभान इसी तरह फऱीदकोट जि़ले के फरीदकोट, कोटकपूरा और जैतो के अलावा मोगा जि़ले के बद्धनीकलां, कोट इसे खान और नेहाल सिंह वाला में भी वोटें डाली जाएंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के दो नगर पंचायतों/नगर परिषदों के तीन वॉर्डों में उपचुनाव करवाई जा रही हैं, जिनमें होशियारपुर जि़ले के वार्ड नं. 1 महिलाएं के लिए आरक्षित और वार्ड नं. 11 एस.सी. के लिए आरक्षित, जबकि लुधियाना जि़ले के मुल्लापुर दाखां के वार्ड नं. 8 में भी वोटें डाली जाएंगी।

-LAST DATE OF FILING NOMINATIONS IS 3RD FEBRUARY, 2021
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post