नेल पेंट लगाने का शौक कहीं भारी न पड़ जाए

Fond of applying nail paint may not be far heavier share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: नेल पेंट नाखूनों की खूबसूरती को तो निखारते हैं, लेकिन हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई बार नाखून कमजोर हो जाते हैं। इससे वे क्रैक होने लगते हैं और उनकी शाइनिंग खत्म होती जाती है। नेल पेंट के ज्यादा इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान होते हैं, जानिए आप भी...

1. ब्रेक नहीं मिलता: हमेशा नेल पॉलिश लगाए रहने से आपके नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता जिससे नाखूनों की परत पतली होकर टूटने लगती है। लगातार नेल पेंट लगा रहने से वे हवा व पानी के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते हैं, जो उनको बेहद नुकसान पहुंचाता है। इसलिए कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश न लगाएं। रोजाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें।

2. ऐसिटोन वाले रिमूवर का इस्तेमाल: आपको बदल बदलकर नेल पॉलिश लगाने की आदत है, तो जाहिर है कि आप नेल पेंट हटाने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल करती होंगी। नेल पॉलिश रिमूवर में एसिटोन होता है, जो नाखूनों में मौजूद नैचरल ऑयल और नमी को सोख लेता है, जिससे नाखून के आसपास की त्वचा सूख जाती है।

3. नेल पॉलिश खुरचने की आदत: वैसे यहां दोष नेल पॉलिश का नहीं बल्कि आपकी उस बुरी आदत का है जहां आप अपना नेल पॉलिश खुरचती रहती हैं। जब आप उखड़ रही नेल पॉलिश को नाखूनों से खुरचती हैं तो आपके नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत भी निकल जाती है जिससे नाखून कमजोर हो जाते हैं।

4. बेस कोट न लगाना: बेस कोट के बिना लगी नेल पॉलिश से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए उन पीले धब्बों से बचने के लिए हमेशा बेस कोट लगाएं।

5. घटिया क्वालिटी की नेल पॉलिश: सस्ती नेल पॉलिश में ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके नाखूनों को रूखा-सूखा बना देते हैं। इसीलिए ऐसी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें जिनमें कम केमिकल हों। बाजार में विटामिन वाली नेल पॉलिश भी मिलती हैं जो नाखूनों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाती हैं।

AMAZON
Fond of applying nail paint may not be far heavier
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment