` नोटों की तस्करी पर लगाम लगाने की तैयारी
Latest News


नोटों की तस्करी पर लगाम लगाने की तैयारी

Preparation of notes to rein in smuggling share via Whatsapp

BSF जवानों को ट्रेनिंग देगी RBI


इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः भारत सरकार सीमा पार से हो रही नोटो की तसकरी को लेकर खासी परेशान है। सरकार नोटों की तसकरी को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है, इसके लिए भारतीय रिर्जव बैंक व सीमा सुरक्षा बल संयुक्त रुप से अभियान चलाेगें।  सीमा सुरक्षा बल  के जवानों के लिए सीमा पर नकली नोटों को पहचानना होगा आसान। बीएसएफ और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच ट्रेनिंग को लेकर बातचीत जारी है। इस ट्रेनिंग के बाद भारतीय सीमाओं खासकर भारत-पाकिस्तान, भारत-बांग्लादेश सीमा पर होने वाली नकली नोटों की तस्करी पर लगाम लगाई जा सकेगी।
गौरतलब है कि पिछले एक महीने से सीमा पर 2,000 रुपये के नकली नोटों की पकड़ी गई खेपों से सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के होश उड़ गए हैं। बीएसएफ सूत्रों के अनुसार 'सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़े जाने वाले नकली नोटों की संख्या चिंता का विषय है।
नए 2,000 रुपये के नोटों में दिए गए आधे से ज्यादा सिक्यॉरिटी फीचर्स को कॉपी कर लिया गया है। इसलिए बीएसएफ जवानों और अधिकारियों को 2,000 रुपये के नोटों की पहचान के लिए आरबीआई से ट्रेनिंग की बात कर रही है।

Preparation of notes to rein in smuggling

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी