` नोट पर कुछ भी लिखा है तो बैंक नहीं लेने से कर सकता है इंकार
Latest News


नोट पर कुछ भी लिखा है तो बैंक नहीं लेने से कर सकता है इंकार

Anything written on the note can not be refused by the bank share via Whatsapp


-लिखा हुअा नोट बैंक के पास पहुंचने के बाद बैंक दोबारा कंज्यूमर को नहीं देगा वह नोट
इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः

अगर आपके पास 500 और 2000 रुपए के नए नोट हैं और उन पर कुछ लिखा है तो घबराइए मत। न तो कोई बैंक और न ही कोई व्यापारी उसे लेने से इनकार कर सकता है। यहां तक कि अगर किसी ने उन नोटों को लेने से मना किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है। सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों के मद्देनजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक सर्कुलर जारी कर सफाई दी है, साथ ही सभी बैंकों को सख्त हिदायत भी दी है कि ऐसे नोट हर हाल में स्वीकार किए जाएंगे।
केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि लिखावट को लेकर उसका दिसंबर 2013 में दिया गया निर्देश बैंक स्टाफ्स के लिए था कि वो नोटों पर कुछ नहीं लिखें। यह निर्देश इसलिए देना पड़ा क्योंकि आर.बी.आई. को पता चला था कि खुद बैंक अधिकारियों को नोटों पर लिखने की आदत हो गई है जो रिजर्व बैंक की क्लीन नोट पॉलिसी के खिलाफ है। रिजर्व बैंक ने सरकारी कर्मचारियों, संस्थानों और आम लोगों से बैंक नोटों पर कुछ नहीं लिखकर इन्हें साफ-सुथरा रखने में मदद करने का आग्रह किया है। मतलब साफ है कि बैंकों को ऐसे नोट स्वीकार करने हैं लेकिन वही नोट ग्राहकों को वापस नहीं देना है।

Anything written on the note can not be refused by the bank

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी