पंजाबः निराश्रित पशुओं से निजात दिलाएगी कैबिनेट सब-कमेटी, कैप्टन ने इन्हें सौंपी कमान

Punjab: Cabinet sub-committee help public to get rid of destitute animals, Captain handed over the command to them share via Whatsapp

Punjab: Cabinet sub-committee help public to get rid of destitute animals, Captain handed over the command to them

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब में बढ़ते निराश्रित पशुओं की बढ़ती समस्या के हल के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाँच सदस्यीय कैबिनेट सब-कमेटी बनाने का फ़ैसला लिया गया है। उन्होंने हरेक डिप्टी कमिश्नर को समस्या के हल के लिए अतिरिक्त गौशालाएं खोलने के लिए 10 -10 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया है। मुख्यमंत्री द्वारा बनाई गई कैबिनेट सब-कमेटी के प्रमुख पशु पालन मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा को बनाया गया है। अन्य सदस्यों में लोक निर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला, स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा लिए गए हैं। कमेटी को आवारा पशुओं के कारण हो रहे हादसों में मूल्यवान मानवीय जानें जाने के मद्देनजऱ इस समस्या को सही मायनों में हल करने के लिए सुझाव देने के लिए कहा गया है।

 निराश्रित पशुओं को गौशालाओंं में रखने का प्रबंध करें

जिलों में पहले से ही कार्यशील गौशालाओं की स्थिति का मूल्यांकन करते हुये मुख्यमंत्री द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को ग़ैर -सरकारी संस्थाओं, सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की मदद के साथ अपने-अपने जिले में एक और गौशाला बनाने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को हिदायत की कि वह ग्रामीण विकास एवं पंचायत, स्थानीय निकाय और पशु पालन विभागों के द्वारा  निराश्रित पशुओं को गौशालाओंं में रखने का प्रबंध करें। राज्य में इस समय पर 2.5 लाख के नज़दीक निराश्रित पशु हैं, जिनके प्रबंध के लिए यह कमेटी संभावनाओं का पता लगाने के अलावा इस मंतव्य के लिए सुझाए जाने वाली कार्य योजना को अमली रूप देने और निश्चित गए लक्ष्यों की प्राप्ति की निगरानी भी करेगी। कैबिनेट कमेटी आगे जि़ला प्रशासन को आवारा पशुओं की रोकथाम वाले इस एक्शन प्लान को सही अर्थों में लागू करने के लिए भी पाबंध करेगी जिससे समस्या का हल हो सके।

Punjab: Cabinet sub-committee help public to get rid of destitute animals, Captain handed over the command to them
OJSS Best website company in jalandhar OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post