` पंजाब में निवेश करने के लिए कई बड़ी कंपनियों के साथ करार
Latest News


पंजाब में निवेश करने के लिए कई बड़ी कंपनियों के साथ करार

Agreement with many big companies to invest in Punjab share via Whatsapp

रिलांयस कराएगा पंजाब के स्कूल कालेजों में मुफ्त वाई फाई सेवा

टोकियो ओलपिंक के लिए खिलाडिय़ो को प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा रिलांयस

राज्य में उच्च स्तर पर निवेश व विकास प्रोजैक्टों के लिए हिंदूजा व एलएंडटी संभावनाए तलाशने के लिए सहमत


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढः
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह के साथ गया प्रतिनिधि मंडल पंजाब में उधोग के माध्यम से पंजाब की बदहाली को सुधारने की राह आसान होती नजर आ रही है। कैप्टन को इसी कड़ी में रिलांयस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल)के चैयरमेन व एमडी  मुकेश अंबानी ने विभिंन क्षेत्रों में उच्च स्तर पर निवेश का वायदा करते हुये पंजाब भर में सरकारी शैक्षणिक व स्वास्थ्य संस्थाओं में वाईफाई की निशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाने , नवयुवकों के लिए रोजगार के अवसर और टोकियो ओलपिंक के लिए खिलाडिय़ों को निशुल्क प्रशिक्षण देने की सहमति दी है। अंबानी ने पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक दौरान राज्य सरकार को यह पेश कश की है। वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल और सिंचाई मंत्री  राणा गुरजीत सिंह की अध्यक्षता वाले प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार की दोपहर को उद्योगपतियों के साथ शुरू की बैठक की श्रृंखला तहत अंबानी, हिंदूजा ग्रुप के डायरैक्टर  सोम अशोक हिंदूजा और लारसन एंड टरबो के डायरैक्टर व कार्यकारी उप प्रधान (पावर एंड हेैवी इंजीनियरिंग एंड डिफैंस) शैलेन्द्रा एन राय के साथ बेैठकें की है। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार  रवीन ठुकराल ने बताया कि इन बैठको में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह उपस्थित नही हो सके क्योकि दोपहर के समय पैर में  पुन: तकलीफ होने से वह ठीक नही थे।
 ठुकराल ने बताया कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के विधान सभा चुनावों की मुहिम दौरान पैर पर चोट लग गई थी जिससे उनको आज दोबारा तकलीफ हुई डाक्टरो ने उनको आराम करने की सलाह दी है।
इस से पहले मुख्यमंत्री ने आज राज्य में निवेश के संबध में प्रसिद्ध उद्योगपतियों के साथ महत्वपूर्ण बैठके करके विचारविमर्श किया इन बैठकों में रिलायंस एडीएजी के चेयरमैन  अनिल अंबानी, आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन श्री हर्ष गोंयका, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के चेयरमैन श्री आंनद महिन्द्रा और हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीईओ औश्र एमडी संजीव मेहत्ता शामिल थे। आज दोपहर राज्य के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक दौरान आरआईएल के चेयरमैन ने किसानों की आमदन बढाने अतिरिक्त नवयुवकों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने हेतू कदम उठाये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। राज्य सरकारी की अपील पर  अंबानी सभी स्कूलों , कालेजों और स्वास्थ्य संस्थाओं में निशुल्क वाई फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सहमत हो गये है।बैठक की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुये राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि दोनों पक्ष राज्य में बायोमास उर्जा के विकास के लिए उद्यम करने के लिए सहमत हो गई है। इस के अतिरिक्त खेलो व इसके बुनियादी ढांचे को प्रोत्साहन देने के लिए दोनों पक्षों ने सहमति प्रकट की। आइआईएल  ने टोकियो ओलपिंक के लिए पंजाब के खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए अपनाने की पेशकश की। आरआईएल द्वारा कृषि उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए फार्म टू फोरक प्रोजैक्ट को पुन: सृजत करने के लिए राज्य सरकार के यत्नों के लिए सहयोग किया जाएगा।
इसी दौरान एलएंडटी के डायरैक्टर व कार्यकारी उपप्रधान  शैलेन्द्र एन राय ने पंजाब में उच्च स्तर पर निवेश विशेषकर बुनियादी ढांचे प्रोजैक्टों में निवेश के लिए कंपनी की इच्छा जाहिर की। प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार द्वारा कंपनी के पंजाब में चल रहे प्रोजैक्टो और भविष्य में चलने वाले प्रोजेक्टों के लिए पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिलाया। प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक दौरान  हिंदूजा ने नवयुवको को हुनरमंद बनाने और पुन: नवीनीकरण योग्य उर्जा विकास के लिए दिलचस्पी दिखाई । वित्त मंत्री ने पंजाब में हिंदूजा को ट्रको को उत्पादन करने की अपील की। कंपनी ने कहा कि वह रक्षा से संबधित गाडिय़ो मे विभिंनता लाने के लिए विचार कर रही है और उसने पंजाब में ऐसा केन्द्र स्थापित करने के लिए संभावनाए तलाशने का वायदा किया है।वित्त मंत्री ने ट्रैक्टरों व अन्य गाडिय़ो के डीजल की खपत में सुधार लाने के लिए कंपनी को अपील की कि ताकि किसानों के खर्च घट सके।
शाम को हुये गोल मेज विचार विमर्श दौरान प्रसिद्ध उद्योगपतियों ने पंजाब में निवेश की संभावनाएं ढूढने संबधी चर्चा की।  विचारविमर्श दौरान एचडीएफसी बैंक  के प्रंबधकीय निदेशक श्री आदित्य पुरी , बंबे डाइग के प्रंबधकीय निदेशक श्री नैस वाडीया, जाानसीन इंडिया (जे एंड जे) के प्रंबधकीय निदशेक श्री संजीव नवनगुल, एमएसडी फार्मास्यूटीकल  प्राइवेट लि. के प्रंबधकीय निदेशक  विवेक के कामथ, वीडियो कोन के डायरैक्टर  अनिरूद्ध धूत, मुम्बई एगलज के सीईओ चांदन जाफरी, कनसई नैरोलेक पेंटज के प्रंबधकीय निदेशक  एचएम भरूका और माया डिजिटल स्टूडियो के सह बानी  केतन मेहत्ता व दीपा साही,जैन इरीगैशन के अनिजल जैन और अडानी ग्रुप के श्रभ् प्रणव अडानी शामिल थे।
इससे पहले पत्रकारों से बातचीत करते हुये वित्त मंत्री स. मनप्रीत बादल ने मुम्बई दौरे केा राजनीतिक माहौल के कारण निवेश करने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है उन्होने कहा कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की सरकारी राज्य के उद्योग को पुन: बहाल करन के लिए वचनबद्ध है जोकि पंजाब की प्रगति व इस कृषि बुनियादी ढांचे के लिए बहुत अहम है। एक प्रश्र के उत्तर में वित्त मंत्री ने बताया कि कृषि, स्वास्थ्य व शिक्षा का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता है उन्होने कहा कि नई ओद्यौगिक नीति राज्य में उद्योग व व्यापार के निवेश के लिए मार्ग सरल बनाएगी क्योकि पिछली सरकार के कुशासन के परिणाम के रूप में राज्य की वित्तीय स्थिति डगमगा गई थी।

Agreement with many big companies to invest in Punjab

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी