पंजाब में कोविड की स्थिति से निपटने के लिए 77 नयी एएलएस और बीएलएस ऐंबूलैंसें को हरी झंडी

77 new ALS and BLS ambulances to cater COVID surge in Punjab- HM, Balbir Singh Sidhu share via Whatsapp

 77 new ALS and BLS ambulances to cater COVID surge in Punjab- HM, Balbir Singh Sidhu

•          Flags off 15 BLS ambulances from Mohali

•          Says fleet of a hundred more in pipeline


मोहाली से 15 बीएलएस ऐंबूलैंसों को दी हरी झंडीःस्वास्थ्य मंत्री, बलबीर सिंह सिद्धू

100 और ऐंबूलैंसों की खरीद प्रक्रिया अधीन


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ,मोहाली :
कोविड महामारी के मुश्किल समय के दौरान मरीज़ों को तुरंत एमरजैंसी सेवाएं मुहैया करवाना यकीनी बनाने के लिए 77 नयी ऐंबूलैंसें शुरू की जा रही हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री पंजाब, स. बलबीर सिंह सिद्धू ने दी। स्वास्थ्य मंत्री ने मोहाली से 15 बेसिक लाईफ़ स्पोर्ट (बीएलएस) ऐंबूलैंसों को हरी झंडी देने के उपरांत कहा कि सरकारी अस्पतालों में ऐंबूलैंसों की कमी को पूरा करने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने 100 और ऐंबूलैंसें खरीदने को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में 77 ऐंबूलैंसों का आर्डर दिया गया है, जिनमें से जिलों को पहले ही 17 एडवांस लाईफ़ स्पोर्ट (ए.एल.एस.) ऐंबूलैंसें दी जा चुकी हैं। यह एएलएस ऐंबूलैंसें सुरक्षा उपकरणों जैसे वैंटीलेटरस, डिफाईब्रिलेटरस, मल्टी-पैरा पेशेंट मॉनिटर, सक्कशन मशीन, नेबुलाईजऱज़ आदि के साथ पूरी तरह लैस हैं। आज से 60 बीएलएस ऐंबूलैंसों की डिलीवरी प्रक्रिया शुरू की गई है और पहली 15 ऐंबूलैंसें कार्य में लगा दी गई हैं और बाकी अगस्त 2020 के अंत तक उपलब्ध करवा दी जाएंगी।
कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ाई में यह ऐंबूलैंसें काफ़ी महत्वपूर्ण साबित हो रही हैं क्योंकि इनके ज़रिये गंभीर मरीज़ों को समय पर ज़रूरी स्वास्थ्य संस्थाओं में पहुँचाया जा रहा है। एमरजैंसी ऐंबूलैंसें शहरी क्षेत्रों में 20 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनटों के अंदर अंदर निर्धारित स्थान पर पहुँच जाती हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय जब पंजाब में पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है, इन नयी ऐंबूलैंसों से कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ाई की कोशिशों को और बल मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आगे कहा कि नयी एएलएस और बीएलएस ऐंबूलैंसें साँस और अन्य गंभीर बीमारी वाले मरीज़ों के लिए जीवन रक्षक साबित होंगी।
जि़क्रयोग्य है कि मार्च से जुलाई, 2020 तक एंबुलेंस 108 के ज़रिये कोविड के साथ जुड़े 25177 मामलों का निपटारा किया गया, उन्होंने कहा कि नयी ऐंबूलैंसों के अलावा इस समय राज्य में 19 एएलएस और 223 बीएलएस ऐंबूलैंसें कार्यशील हैं जो कोई ज़रूरी स्थानों पर उपलब्ध हैं और 108 एमरजैंसी रिस्पांस सिस्टम (ईआरएस) से जुड़ी हुई हैं। इस मौके पर पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन के एम.डी. तनेगा कश्यप, डायरैक्टर डा. बलवंत सिंह और पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

77 new ALS and BLS ambulances to cater COVID surge in Punjab- HM, Balbir Singh Sidhu
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post