पंजाब योजनाबंदी विभाग और एस.डी.जी.सी.सी. द्वारा सस्टेनएबल डिवैल्लपमैंट गोलज़ एक्शन अवॉर्डज़ का ऐलान

PUNJAB PLANNING DEPT. & SDGCC ANNOUNCE SUSTAINABLE DEVELOPMENT GOALS ACTION AWARDS share via Whatsapp

PUNJAB PLANNING DEPT. & SDGCC ANNOUNCE SUSTAINABLE DEVELOPMENT GOALS ACTION AWARDS

·        Five Award categories to felicitate people working for development of the State

राज्य के विकास के लिए यत्नशील व्यक्तियों को पांच श्रेणियों में दिए जाएंगे पुरस्कार

पुरस्कारों के लिए राज्य के आम लोगों, यूनिवर्सिटियों, उद्योगों और सभी विभागों से नामंकन मांगें ; विजेताओं का 25 सितम्बर को किया
जायेगा ऐलान

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ :
पंजाब योजनाबंदी विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास प्रोग्राम (यू.एन.डी.पी.) के सस्टेनएबल डिवैल्लपमैंट गोलज़ कोआर्डीनेशन सैंटर (एस.डी.जी.सी.सी.) के सहयोग से पाँच श्रेणियों में पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है। यह अवार्ड आर्थिक स्थिरता, सामाजिक उत्थान और कल्याण, पर्यावरण स्थिरता, ‘सभी को साथ लेकर चलने’ की भावना के अलावा एकीकरण, आपसी मिलाप, सांझे कार्य और संपूर्ण हल की पहुँच को उत्साहित करने के लिए दिए जाएंगे। इन पुरस्कारों के विजेताओं का ऐलान 25 सितम्बर, 2020 को टिकाऊ विकास लक्ष्य (एस.डी.जी.) दिवस के मौके पर किया जायेगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन अवार्डों के लिए राज्य के आम लोगों, यूनिवर्सिटियों, उद्योग और सभी विभागों से नामंकन मांगे गये हैं। नामंकन फार्म समेत समूची प्रक्रिया के विवरण और अवार्डों के वर्गों संबंधी जानकारी  sdg-awards.com.  से हासिल की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विकास प्रोग्राम (यू.एन.डी.पी.) से सहायता प्राप्त सस्टेनएबल डिवैल्लपमैंट गोलज़ कोआर्डीनेशन सैंटर (एस.डी.जी.सी.सी.) एक ऐसा मंच है, जो सभी भाईवालों को एकजुट करके और सहूलतें मुहैया करवा कर ‘एस.डी.जी.-2030’ के लक्ष्यों को हासिल और लागू करेगा। यह पंजाब को तकनीकी ज्ञान, सामथ्र्य और स्रोतों से लैस करके लक्ष्यों की प्राप्ति के समर्थ बनाऐगा।

एस.डी.जी.सी. निरंतर विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रांतीय सरकार की पहलकदमी को बढ़ावा देने के अलावा सम्बन्धित सरकारी विभागों के साथ मिल कर काम करेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि कोविड -19 महामारी के मद्देनजऱ पूरे विश्व को नयी चुनौतियों के मुताबिक अपने आप को ढालने की ज़रूरत है और एसडीजी ने एक टिकाऊ विश्व की सृजना करने के लिए एक बढिय़ा ढांचा प्रदान किया है। प्रवक्ता ने आगे बताया कि राज्य में टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एस.डी.जी.) संबंधी जागरूकता पैदा करने के अहम कार्य को जारी रखने के लिए एस.डी.जी.सी.सी. द्वारा यह अवार्ड देने का कदम उठाया है जिससे लोगों को एस.डी.जी. संबंधी जागरूक करने के साथ-साथ उनको और उनके आसपास के लोगों को पेश मुश्किलों के हल के लिए आगे आने वाले व्यक्तियों की शिनाख़्त करके उनका सम्मान किया जा सके। एस.डी.जीज़ को लागू करने के लिए ज़रूरी है कि समूची सरकार और समूचे समाज वाली पहुँच अपनाई जाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद सामान्य हालात वाले समाज की सृजना करने में एसडीजी अहम भूमिका निभाऐगा।
उन्होंने कहा कि एस.डी.जीज़ पर 25 सितम्बर को हस्ताक्षर किये गये थे और यह संयुक्त राष्ट्र एस.डी.जी. दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसलिए इन पुरस्कारों के विजेताओं का ऐलान भी इसी दिन एक वर्चुअल अवॉर्ड समारोह के द्वारा किया जायेगा। एस.डी.जी. एक्शन अवार्ड एक निवेकली पहल है, जो विश्व को और बेहतर बनाने के लिए यत्नशील व्यक्तियों के यत्नों को और उत्साहित करेगा।

PUNJAB PLANNING DEPT. & SDGCC ANNOUNCE SUSTAINABLE DEVELOPMENT GOALS ACTION AWARDS
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post