पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं और विकास प्रोजैक्टों के अंतर्गत बकाया भुगतानों की अदायगी के लिए 405.34 करोड़ रुपए जारी

PUNJAB GOVT RELEASES RS. 405.34 CR TO CLEAR PENDING PAYMENTS UNDER VARIOUS SCHEMES AND DEVELOPMENT PROJECTS share via Whatsapp


PUNJAB GOVT RELEASES RS. 405.34 CR TO CLEAR PENDING PAYMENTS UNDER VARIOUS SCHEMES AND DEVELOPMENT PROJECTS

·        RS. 197.46 CR RELEASED ON ACCOUNT OF MONTHLY SOCIAL SECURITY PENSIONS TO 25.57 LAKH BENEFICIARIES

25.57 लाख लाभपात्रियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशनों के 197.46 करोड़ रुपए जारी

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब सरकार द्वारा गुरूवार को विभिन्न योजनाओं और विकास प्रोजैक्टों की अदायगी के लिए 405.34 करोड़ रुपए के फंड जारी किए गए हैं, जिसमें से सामाजिक सुरक्षा पैंशनों/अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए 197.46 करोड़ रुपए और स्मार्ट फोनों के लिए 86 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा सभी विभागों को फिज़़ूल खर्चों को घटाकर अतिरिक्त संसाधन जुटाने के लिए अपनी कोशिशों को तेज़ करने सम्बन्धी दिए गए निर्देशों के अंतर्गत यह फंड राज्य के सर्वपक्षीय विकास को बढ़ावा देने के लिए जारी किए गए हैं, जिससे कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य की डावांडोल हुई आर्थिकता को मज़बूत किया जा सके।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि बुज़ुर्गों, विधवाओं और बेसहारा महिलाओं, आश्रित बच्चों और दिव्यागों समेत तकरीबन 25.57 लाख लाभपात्रियों को अक्टूबर 2020 महीने की सामाजिक सुरक्षा पैंशनें और अन्य वित्तीय सहायता सम्बन्धी योजनाओं के अंतर्गत भुगतानों की अदायगी के लिए 197.46 करोड़ जारी किए गए हैं, जिसका भुगतान नवंबर, 2020 तक के लिए किया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि मिड-डे-मील के लिए 64.19 करोड़ रुपए और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए 18.36 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी तरह घल्लूकारा और अन्य यादचिन्ह स्थापित करने की योजना के अंतर्गत स्टाफ के वेतनों के लिए 15.15 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं और इसके अलावा केंद्र द्वारा स्पांसर और नाबार्ड स्कीमों के अधीन बकाया बिलों की अदायगी के लिए 15.12 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसके साथ ही, श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों सम्बन्धी बकाया बिलों की अदायगी के लिए जि़ला खज़़ाना दफ़्तर, कपूरथला को 4.40 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी तरह, स्किल स्ट्रैंथनिंग फॉर इंडस्ट्रियल वेल्यु एन्हैंसमैंट (स्ट्राईव) के अंतर्गत 3.40 करोड़ रुपए और फऱीदकोट जिले में नाबार्ड द्वारा चलाईं जा रहीं विभिन्न विकास योजनाओं के लिए 1.26 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

PUNJAB GOVT RELEASES RS. 405.34 CR TO CLEAR PENDING PAYMENTS UNDER VARIOUS SCHEMES AND DEVELOPMENT PROJECTS
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post