` पंजाब सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को किसी भी सूरत में दाखि़ले से इन्कार न करने के निर्देश
Latest News


पंजाब सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को किसी भी सूरत में दाखि़ले से इन्कार न करने के निर्देश

Punjab Government instructs not to deny admission to students in government schools under any situation share via Whatsapp

Punjab Government instructs not to deny admission to students in government schools under any situation



इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को किसी भी सूरत में दाखि़ले से इन्कार न करने के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इस साल अब तक सरकारी स्कूलों में 15.61 प्रतिशत (3,44,986 विद्यार्थी) दाखि़ले बढ़े हैं और यह आज तक की एक साल में सबसे ज़्यादा वृद्धि है।

 यह जानकारी देते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक सीमा से अधिक दाखि़ले होने और बुनियादी ढांचे की कमी के कारण कुछ स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों को दाखि़ला न देने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इस संदर्भ में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री कृष्ण कुमार ने सरकारी स्कूलों में दाखि़ला लेने के चाहवानों को हर हाल में दाखि़ला देने के लिए राज्य के सभी डी.ई.ओज़. ( सेकेंड्री और ऐलीमैंट्री) को पत्र जारी किया है। शिक्षा सचिव ने कहा कि स्कूलों में एक सीमा से अधिक सीटें भरने या बुनियादी ढांचे की कमी के कारण विद्यार्थियों को दाखि़ले से इन्कार न किया जाए। उन्होंने बुनियादी ढांचे की कमी के मामले के सम्बन्ध में स्थानीय स्तर पर उचित प्रबंध करने के लिए भी निर्देश दिए हैं। जहाँ एक सीमा से अधिक विद्यार्थी हैं, उस सूरत में स्कूलों में दोहरी शिफ़्ट शुरू करने के लिए भी स्कूलों को प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है।

 इससे पहले शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखि़ले के सम्बन्ध में विद्यार्थियों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए मजबूर न करने के लिए भी स्कूल प्रमुखों को हिदायत जारी कर दी गई है और ऐसे विद्यार्थियों को अपने स्तर पर दाखि़ला देने के लिए स्कूल प्रमुखों को कहा गया है। इसके साथ ही स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि ट्रांसफर सर्टिफिकेट न होने वाले विद्यार्थी के अभिभावकों से पढ़ाई के सम्बन्ध में लिखित तौर पर लिया जाए।

Punjab Government instructs not to deny admission to students in government schools under any situation

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी