` पंजाब : कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिया बड़ा फैसला, जानवरों की जान को बडा खतरा....
Latest News


पंजाब : कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिया बड़ा फैसला, जानवरों की जान को बडा खतरा....

Punjab: Captain Amarinder Singh took a big decision, the speed of fighter aircraft will not stop due to animals, permit to kill animals share via Whatsapp

Punjab: Captain Amarinder Singh took a big decision, the speed of fighter aircraft will not stop due to animals, permit to kill animals

चंडीगढ़ डेस्क:
पंजाब में जंगली जानवरों के हवाई पट्टी पर आने से अब लड़ाकू विमानों की रफ्तार नहीं थम पाएगी। अब पंजाब सरकार ने लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ के दौरान हवाई पट्टी पर आने वाले जंगली जानवरों से क्रैश होने के खतरे को देखते हुए उन्हें मारने का अधिकार वायु सेना को दे दिया है। राज्य सरकार किसानों के बाद पहली बार वायु सेना को जंगली जानवर (नील गाय, जंगली सुअर) मारने का परमिट जारी करेगी।

पाकिस्तान के साथ ही चीन से बढ़ती तनातनी के बीच भारतीय सेना वेस्टर्न कमांड के हर एयर फोर्स स्टेशन को सामरिक दृष्टि से मजबूत करने की तैयारी में जुटी हुई है। पंजाब में भी वेस्टर्न कमांड के पांच महत्वपूर्ण एयर फोर्स स्टेशन आदमपुर, अमृतसर, बठिंडा, हलवारा और पठानकोट हैं। इन स्टेशनों की हवाई पट्टी पर पिछले कुछ समय से जंगली जानवर आ जाते हैं जिसे लेकर वायुसेना खासी परेशान थी। लड़ाकू विमानों की लैडिंग और टेक ऑफ के दौरान हवाई पट्टी पर आने वाले जंगली जानवरों से क्षतिग्रस्त होने का खतरा बना रहता था।
मुख्यमंत्री ने लिया बड़ा फैसला
इस परेशानी से निपटने के लिए वायु सेना ने आदमपुर एयरफोर्स स्टेशन के दायरे में आने वाले जंगली जानवरों को मारने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री और वन विभाग से मंजूरी मांगी थी। इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों से विचार विमर्श के बाद बड़ा फैसला लिया।

उन्होंने आदमपुर के साथ ही पंजाब के अन्य एयर फोर्स स्टेशनों को भी एयर बेस को जंगली जानवरों से बचाने के लिए सेना को परमिट जारी किए जाने की स्वीकृति दे दी। मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद वन विभाग अब भारतीय वायु सेना के आवेदन करने पर जंगली जानवरों को मारने के लिए परमिट जारी कर सकेगा।
अभी तक सिर्फ किसानों को अधिकार
पंजाब में अभी तक जंगली जानवरों को मारने के लिए सिर्फ किसानों को ही अधिकार प्राप्त है। जंगलों के पास खेती करने वाले किसानों को जंगली जानवरों के द्वारा फसल को नुकसान से बचाने के लिए पंजाब सरकार किसानों को जानवरों को मारने का परमिट जारी करती है। किसानों को यह परमिट वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों और एसडीएम के जरिए जारी किए जाते हैं।
परमिट जारी करने का नियम
जंगली जानवरों को मारने संबंधी फैसले के लिए स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड, पंजाब को ही फैसला लेने का अधिकार प्राप्त है, लेकिन इस फैसले में पंजाब के मुख्यमंत्री ने देश की सुरक्षा को देखते हुए अपने स्तर पर ही भारतीय वायु सेना को स्वीकृति प्रदान की है। अब आने वाले समय में होने वाली बोर्ड की बैठक में जानकारी के लिए इस प्रस्ताव को रखा जाएगा।

Punjab: Captain Amarinder Singh took a big decision, the speed of fighter aircraft will not stop due to animals, permit to kill animals

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी