` पठानकोट-मंडी-लेह रेल लाइन रूट में होगा फेरबदल, पूरा मामला जानने के लिए क्लिक करें
Latest News


पठानकोट-मंडी-लेह रेल लाइन रूट में होगा फेरबदल, पूरा मामला जानने के लिए क्लिक करें

Shuffle in Pathankot-Mandi-Leh line route, click to know full case share via Whatsapp


इंडिया न्यूज सेंटर, मंडी:
सुरक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मानी जाने वाली पठानकोट-मंडी-लेह रेल लाइन के निर्माण में फेरबदल किया जा रहा है। पहले पठानकोट से जोगिंद्रनगर तक बिछी नैरोगेज रेल लाइन को 'ब्रॉड गेज' करने पर विचार चल रहा था, लेकिन सेना ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि इस रेल लाइन को सेना की छावनियों से होकर बनाया जाए। यही कारण है कि अब इस महत्वपूवर्ण रेल लाइन के निर्माण में बदलाव किया जा रहा है।
बताया जाता है कि भारत-चीन की सीमाओं पर जो गतिविधियां शुरू कर रखी है और पाकिस्तान-चीन के बीच जो दोस्ताना संबंध बन रहे हैं उसे देखकर भारत काफी चिंतित है। हालांकि चीन ने लेह के पास वाली अपनी सीमाओं में रेल लाइन का जाल बिछा दिया है लेकिन भारत अभी इस मामले में काफी पीछे है। सांसद शांता कुमार की मानें तो पठानकोट से जोगिंद्रनगर तक अंग्रेजों के जमाने में बिछी रेल लाइन को नहीं छेड़ा जाएगा और पठानकोट से मंडी के लिए नई 'ब्रॉड गेज' का निर्माण किया जाएगा। खास बात यह है कि इस सर्वे के लिए भारत सरकार ने पिछले साल बजट का प्रावधान कर दिया है, लेकिन अभी तक यह लाइन सिर्फ सर्वे में ही घूम रही है। 2 बार इसका सर्वे हो चुका है जबकि 7 बार और होना बाकी है।
शांता ने कहा कि सर्वे के बाद अब आगामी प्रक्रियाओं में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि यहां जल्द से जल्द रेल लाइन बना दी जाए। भारत के एक कदम बढ़ने से पर्यटन कारोबार को भी नए पंख लगने की संभावना बढ़ जाएगी। उल्लेखनीय है कि हिमाचल में आज दिन तक रेल लाइनों का विस्तार न के बराबर ही हो पाया है। अंग्रेजी हकुमत में जो लाइनें बनी थी आज भी उन्हीं लाइनों के सहारे हिमाचल में उम्मीदों की रेल चल रही है। ब्रॉडगेज रेल लाइनों का निर्माण अभी तक सर्वे पर ही टिका हुआ है जिससे राज्य के लोगों में भारी निराशा है।

Shuffle in Pathankot-Mandi-Leh line route, click to know full case

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी