पाकिस्तानः लाहौर छावनी में तब्दील,एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिए जाएंगे नवाज और मरियम

Pakistan: Nawaz and Mariam will be arrested in Lahore Cantonment share via Whatsapp

Pakistan: Nawaz and Mariam will be arrested in Lahore Cantonment

अंर्तराष्ट्रीय डेस्कः 
अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और मरियम नवाज शुक्रवार को  पाकिस्तान लौट रहे हैं। उनकी वापसी को लेकर पाकिस्तान में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। किसी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए सरकार ने लाहौर को जहां छावनी में बदल दिया है वहीं परवेज की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता को 30 दिनों के लिए हाउस अरेस्ट (घर में नजरबंद ) कर दिया गया है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को आज सुबह अबु धाबी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरे। वहां कुछ देर के पड़ाव के बाद वह लाहौर के लिए फ्लाइट संख्या  EY 243 ली। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक नवाज और मरियम को शाम 6.15 मिनट पर लाहौर लाया जाएगा। बताया ये भी जा रहा है कि जैसे ही दोनों लाहौर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। दोनों की गिरफ्तारी के लिए नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) की टीम ने पूरी तैयारी कर ली है। इससे पहले दोनों लंदन में थे और नवाज शरीफ की पत्नी से अस्पताल में जाकर दोनों ने मुलाकात की। सूत्रों की मानें तो लाहौर रवाना होने से पहले नवाज शरीफ एयरपोर्ट के बाहर एक रैली करेंगे। उधर, लाहौर एयरपोर्ट के बाहर भी पीएमएल-एन प्रमुख और नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने उनके स्वागत में भव्य रैली की तैयारी की है।

नवाज को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

-पीएमएल एन के वरिष्ठ नेता और पूर्व रेलवे मंत्री साद रफीक  सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता को 30 दिनों के लिए हाउस अरेस्ट कर दिया गया है।
-पंजाब सरकार ने गृहमंत्रालय से सुरक्षा के मद्देनजर लाहौर हवाई अड्डे, से लेकर पंजाब प्रांत के वाल्ड सिटी, बरकी- हदारा और नवाब टाउन इलाकों में शाम 03 बजे से रात 11 बजे तक मोबाइल फोन सेवाओं को निलंबित करने का अनुरोध किया है।
- लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने पंजाब सरकार को 02:00 बजे पीएमएल-एन के प्रशंसकों को रिहा करने का आदेश दिया है। कार्यवाही के दौरान, अदालत को सूचित किया गया  था कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने 141 लोगों को हिरासत में लिया था।
-  आज पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान लौट रहे हैं। वहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। शरीफ और उनकी बेटी मरियम के लौटने को लेकर जहां लाहौर सहित जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था की चाक-चौबंद तैयारी की गई है वहीं  बन्नू के मुट्टाहिदा मजलिस अमल के एक काफिले पर बम से हमला किया गया है। इस हमले में कम से कम चार लोग मारे गए और एक दर्जन से ज्यादा घायल हो गए हैं।
-लाहौर पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से निपटने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल नियुक्त किए हैं। शुक्रवार को लाहौर की सड़कों पर सुरक्षा बल की संख्या बढ़ा कर 2500 से 10,000 कर दी गई है।
-नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज अबु धाबी एयरपोर्ट से लाहौर के लिए रवाना हो रहे हैं। वह  EY 243 फ्लाइट से लाहौर पहुंचेंगे।
-अपने संदेश में नवाज ने कहा कि मैं पाकिस्तान पहुंचूंगां और मुझे सीधे जेल ले जाया जाएगा। लेकिन मैं वापस सिर्फ पाकिस्तान के लोगों के लिए आ रहा हूं। मैं यह समझौता अपने देश के लिए कर रहा हूं। ऐसा मौका फिर नहीं आएगा। चलिए हमलोंगों पाकिस्तान बनाने का मौका फिर नहीं मिलने जा रहा है।
- अबु धाबी के लिए फ्लाइट लेने से पहले मरियम नवाज ने अपने ट्वीटर हैंडल पर नवाज शरीफ का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने देश के नाम और पार्टी कार्यकर्ताओं  के नाम संदेश दिया।
बता दें कि भ्रष्टाचार की कमाई से लंदन में 4 आलीशान फ्लैट खरीदने के मामले में पाकिस्तान की अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने उन्हें 10 साल जेल की सजा सुनाई है। इस मामले में उनकी बेटी मरियम नवाज और दामाद मोहम्मद सफदर को भी कोर्ट ने दोषी माना है और उन्हें भी क्रमश: सात साल और एक साल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा नवाज शरीफ पर करीब 73 करोड़ रुपये और मरियम नवाज पर 18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी सिलसिले में वो अपनी गिरफ्तारी देने के लिए लाहौर आ रहे हैं। नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम देश में आने के बाद बाहर नहीं जा सकेंगे। उनकी विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के अनुरोध पर नवाज और उनकी बेटी मरियम का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिया गया है। मतलब अब वह देश में आ तो सकेंगे लेकिन बाहर नहीं जा सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि एएनबी की सिफारिश के बाद इनके नामों को ईसीएल में डाला गया है। एनएबी के सूत्रों के मुताबिक, नवाज और मरियम दोनों को एक दिन के लिए आदियाला जेल में रखा जाएगा और उसके बाद उन्हें अटॉक फोर्ट जेल में भेज दिया जाएगा।

Pakistan: Nawaz and Mariam will be arrested in Lahore Cantonment
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post