` पाक ने भारत के लाल किले पर ठोका दावा
Latest News


पाक ने भारत के लाल किले पर ठोका दावा

Pakistan blames India on Red Fort share via Whatsapp

-बीजिंग में अायोजित कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान लाल किले को बताया लाहौर का शालीमार गार्डन
बीजिंग।

चीन की राजधानी बीजिंग में संगमरमर के महल और सजावटी तालाब को दिखाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें पाकिस्तान ने फोटो में तिरंगे के साथ भारत का लाल किला दिखा दिया। प्रोग्राम के दौरान शंघाई सहयोग संगठन में शामिल देशों ने मौजूद ऐतिहासिक इमारतों की प्रदर्शनी की गई। एससीओ में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने पर उनका स्वागत भी किया गया।
हुअा यूंकि पाकिस्तान ने तिरंगे के साथ भारत का लाल किला की फोटो दिखाते हुए, इसे लाहौर का शालीमार गार्डन बताया। जिसे देख ऑर्गनाइजर्स शर्मसार हो गए, यह गलती समारोह के ऑर्गनाइजर्स की थी। ऑर्गनाइजर्स ने इस गलती के लिए माफी भी मांग ली है। एससीओ में चीन, रूस, चार ऐशियाई देश जिनमें कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, किर्गीस्तान और तजाकिस्तान शामिल है, ने इस प्रदर्शनी में भाग लिया।
एससीओ ऑफिशियल्स ने इस गलती पर माफी मांगी। उन्होंने कहा कि वे फोटो क्रॉस चेक करने नाकाम रहे, क्योंकि यह भारत और पाकिस्तान की भागीदारी वाला पहला कार्यक्रम था। बता दें कि पिछले हफ्ते कजाकिस्तान के अस्ताना में हुई एससीओ समिट में भारत और पाकिस्तान को इस एससीओ में परमानेंट मेंबर के तौर पर शामिल किया गया है। राजधानी चीन में हुई इस प्रदर्शनी में ऐतिहासिक किलो के अंदर संगमरमर के महल और सजावटी तालाब को लेकर उनका सुंदरता का विवरण किया गया। वहीं, मुगल सम्राट बाबर का साम्राज्य इस प्रदर्शनी में मुख्य केंद्र रहा जिसका यूरेशियन क्लब के राष्ट्रों ने जोरदार प्रतिनिधित्व किया। वहीं, भारत ने इस प्रदर्शनी में ताजमहल और आगरा का लालकिला को शामिल किया जिसे भारत ने इन्हें सफेद संगमरमर का एक विशाल मकबरा बताया जिसे 1631 से 1648 के बीच आगरा में मुगल सम्राट शाहजहां के आदेश पर बनवाया गया था। वहीं, कजाकिस्तान ने यशी कस्बे में मौजूद खोजा अहमद यस्वी की समाधि को प्रदशित किया जो कि तैमूरलंग के समय 1389 से 1405 की बीच बनाई गई थी। वहीं, पाकिस्तान ने इस प्रदर्शनी में मोहनजोदड़ो के खंडहरों की तस्वीर पेश की।

Pakistan blames India on Red Fort

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी