पुराना टूथब्रश भी है बड़े काम का

Old toothbrushes are also of great use share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: जब आपके घर में कोई टूथब्रश पुराना या बेकार हो जाता है तो आप उस टूथब्रश को कूड़ेदान में फेंक देती हैं पर आप यह जानते कि बेकार हो चुके टूथब्रश का इस्तेमाल आप रूप निखारने के लिए भी कर सकती हैं।
1. बालों को हाई-लाइट करने के लिए करें टूथब्रश का इस्तेमाल: अगर आपको बालों पर तरह-तरह के रंग लगाकर इनको हाई-लाइट करने का शौक है तो टूथब्रश से बेहतर शायद ही कोई उपकरण होगा। बालों को पूरी लंबाई में पकड़ कर रखें। इन्हें हल्के हाथ लेकिन मजबूती से खींचे, ब्रश को कलर में डुबोकर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं। इस तरह बालों को कलर करके आप पैसा और समय दोनों ही बचा सकती हैं।
2. नाखून के कोने में छिपी गंदगी को साफ करने के लिए: अगर आपके नाखून काफी बड़े हैं तो ये बेहद सामान्य बात है कि उनमें कुछ न कुछ गंदगी तो जमेगी ही। इस गंदगी को आप रोजाना नहाने के दौरान ही टूथब्रश की मदद से साफ कर सकती हैं। टूथब्रश से नाखूनों के भीतर की सफाई करना इसलिए भी आसान होता है क्योंकि इसके ब्रिसल्स काफी मुलायम होते हैं और बारीक होने की वजह से अंदर से गंदगी साफ करने में कारगर होते हैं।
3. बालों को घना दिखाने के लिए भी करें ब्रश का इस्तेमाल: अगर आपको पफ बनाना अच्छा लगता है तो ब्रश का इस्तेमाल करना आपके इस शौक में चार-चांद लगा सकता है। इससे बालों में उछाल आता है और फिर ये देखने में काफी खूबसूरत नजर आते हैं।
4. घनी आईब्रोज के लिए: अगर आपको भी लगता है कि आपकी आईब्रोज कम घनी हैं तो आपके लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। पुराने ब्रश में कैस्टर ऑयल लगाकर आईब्रोज पर हल्के-हल्के घुमाएं। आप चाहें तो आई-लैशेज के साथ भी इसी प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं। ऐसा करने से एक ओर जहां पलकें लंबी और घनी होंगी, वहीं उन्हें पोषण भी मिलता रहेगा।
5. गहनों को साफ करने के लिए: अगर आपके बेशकीमती गहने गंदे हो गए हैं और आप उन्हें किसी दुकानदार के पास नहीं ले जाना चाहती हैं तो टूथब्रश का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। गहनों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोएं, फिर इनको टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ करें। ये नए जैसे चमक उठेंगे।
6. नेलपेंट छुड़ाने के लिए: नेलपेंट छुड़ाने के लिए भी आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई बार ऐसा होता है कि रंग, नाखून के भीतर चला जाता है या फिर किनारों पर लगा रह जाता है। ऐसे में टूथब्रश की मदद से कलर साफ करना ज्यादा आसान हो जाता है।

Old toothbrushes are also of great use
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post