` प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया योग
Latest News


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया योग

Yoga done in Lucknow, Uttar Pradesh's capital of Prime Minister Narendra Modi share via Whatsapp


-तेज बारिश में पीएम की योग साधना, बोले-'नमक की तरह योग को बनाएं जीवन का हिस्सा'
-नमक की तरह योग को जीवन का हिस्सा बनाएं-पीएम
इंडिया न्यूज सेंटर, लखनऊ।

भारत समेत दुनिया भर में आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन पीएम योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। उनके साथ सूबे के राज्यमंत्री राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। लखनऊ के रमाबाई पार्क के आसपास भारी बारिश के बीच ही पीएम ने योग किया। ऊं की ध्वनि के साथ पीएम के कार्यक्रम में योग कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
पीएम मोदी ने योग कार्यक्रम से पहले वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि योग को नमक की तरह अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि मन को स्थिर रखने में योग का महत्व है। बारिश अगर शुरू हो जाए, तो योग दरी का कैसे इस्तेमाल हो सकता है। यह लखनऊ वालों ने दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि लखनऊवासियों का योग को बल देने का प्रयास अभिनंदनीय है। आज योग जन-जन और घर-घर का हिस्सा बन रहा है। विश्व के अनेक देश  जो न हमारी संस्कृति को जानते हैं, लेकिन योग से जुड़े हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता देने के बाद से लगातार इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। पिछले तीन साल में कई योग संस्थान खोले गए। योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में स्वीकार करने के लिए युवा आगे  बढ़ रहे हैं। उन्होंने देश के कोने-कोने में योग करने वालों को प्रणाम किया।
करीब 51,000 लोगों के साथ योग
पीएम मोदी और सीएम योगी ने करीब 51,000 लोगों के साथ योग किया। बारिश के चलते यहां करीब आधे घंटे की देरी से योग कार्यक्रम शुरू हुआ। यहां सुबह छह बजे से योग अभ्यास शुरू होना था, लेकिन जोरदार बारिश के चलते कार्यक्रम में खलल पैदा हो गया। हालांकि बाबा रामदेव की अगुवाई में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद में योग कर रहे हैं।
अमित शाह ने बाबा रामदेव के साथ किया योगा
योगगुरु बाबा रामदेव ने अहमदाबाद में सैंकड़ों लोगों के साथ मिलकर योग कर रहे हैं। बाबा रामदेव ने मंच से लोगों को योग के कई आसन भी बताए।
केजरीवाल, नायडू ने दिल्ली में किया योगा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कनॉट पैलेस स्थित सेंट्रल पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और रामनाथ कोविंद ने योग किया। बता दें कि पीएम मोदी के साथ 100 दिव्यांग बच्चे भी हिस्सा ले रहे हैं। देश में ही नहीं विदेशों में लोग योग दिवस मना रहे हैं। सोशल साइट्स पर लोग अपने योग की तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं।

Yoga done in Lucknow, Uttar Pradesh's capital of Prime Minister Narendra Modi

OJSS Best website company in jalandhar
Source: indianewscentre

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी