प्रधानमंत्री ने किए केदारनाथ धाम के दर्शन,की पुजा अर्चना

Prime Minister made a visit to Kedarnath Dham, to worship share via Whatsapp

केदारनाथ के बाद मोदी पहुंचे पंतजलि

इंडिया न्यूज सेंटर,हरिद्वारः
मोदी ने रुद्रप्रयाग जिले में स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ में पूजा-अर्चना की। केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच रुद्राभिषेक किया। पीएम मोदी ने मंदिर में करीब 1 घंटे तक भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। पुजारियों ने उन्हें विशेष स्मृति चिह्न भी भेंट किए। उन्हें केदारनाथ मंदिर की लकड़ी की बनी एक छोटी-सी प्रतिकृति के अलावा एक तस्वीर और एक पटका दिया गया। बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरिद्वार पहुंचे और यहां पर पंतजलि के आयुर्वेदिक रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। बाबा रामदेव ने खुद पीएम को सारी लैब के बारे में जानकारी दी। मोदी ने लैब की हर चीज को बड़ी ही बारीकी से देखा। पतंजलि के आयुर्वेद रिसर्च सेंटर में करीब 200 वैज्ञानिक अलग-अलग जड़ी बूटियों पर रिसर्च होगा। आयुर्वेद रिसर्च सेंटर के साथ बाबा रामदेव ने एक हर्बल गार्डन भी तैयार किया है। यह रिसर्च सेंटर करीब 200 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यह देश का सबसे बड़ा आयुर्वेदिक रिसर्च सेंटर है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि केदारनाथ के दर्शन करके मैं धन्य हुआ। वहीं हरिद्वार पहुंचकर बाबा रामदेव ने मुझे सरप्राइज किया। मुझे बुलाया और मैं पहुंच गया। मेरा अपने पर उतना भरोसा नहीं है। जितना मुझे देशवासियों की ताकत पर भरोसा है। आखिर में बाबा रामदेव ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री भी योगी हैं और उन्होंने सीएम भी योगी बनाने शुरू कर दिए हैं।
संबोधन में पीएम ने कहा, मैं यहां पहली बार नहीं आया। मुझे बार-बार यहां आने का सौभाग्य मिलता रहा है। कहा, बालकृष्‍ण की जड़ीबूटी स्वास्‍थ्य के लिए काम आती है। वहीं बाबा रामदेव की जड़ीबूटी संकल्प को दिशा देने के काम आती है। आज योग को लेकर बड़ा बदलाव आया है।
आप योग को कहीं भी कर सकते हैं। फुटपॉथ से लेकर मंदिर में भी कर सकते हैं। इसी के फलस्वरूप 21 जून को हम योग दिवस मनाते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे रिसर्च सेंटर के उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला।

Prime Minister made a visit to Kedarnath Dham, to worship
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post