प्रैशर कुकर का प्रयोग करते समय रहें सावधान

Be careful while using pressure cooker share via Whatsapp


इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधर :

प्रैशर कुकर का इस्तेमाल अब हर घर में अाम हो चुका है। कारण साफ हैकि इसमें जल्दी पक्क जाता है। जहां खाना बनाने में प्रैशर कुकर सहायक होता है वहीं यह कुकर किसी रिसक से भी कम नहीं है।
ऐसे में प्रैशर कुकर का इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।
कुकर को जबरदस्ती न खोलें
प्रैशर कुकर में खाना पकाते समय इसमें भाप बन जाती है। जब गैस को बंद किया जाता है उसके बाद भी कुछ देर तक भाप कुकर में ही रहती है लेकिन कई लोग इसमें से प्रैशर निकलने का इंतजार नहीं करते और इसे जबरदस्ती खोलने की कोेशिश करते हैं जिससे कई बार कुकर फट सकता है। ऐसे में हमेशा अच्छे से भाप निकलने के बाद ही इसे खोंले।
पानी के बिना कुकर का इस्तेमाल
प्रैशर कुकर में कुछ भी पकाते समय इस बात को ध्यान रखें कि इसमें थोड़ा बहुत पानी जरूर हो। इसके अलावा कुकर पानी से बिल्कुल ऊपर तक न भरें, क्योंकि भाप को जमा होने के लिए जगह की जरूरत होती है। ज्यादा पानी होने की वजह से कुकर फट सकता है।
प्रैशर कुकर में दरार
कुकर जब काफी पुराना हो जाता है तो उसमें दरारें या गढ्ढे पड़ जाते हैं जिसे इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है। इसके लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कुकर अच्छी तरह साफ हो और उसमें कोई दरार न हो।
बंद करने का तरीका
कुकर को हमेशा सही तरीके से बंद करें जिससे भाप सही तरीके से बन जाए और खाना भी अच्छे से पके। कई कुकर की रबड़ खराब होती है जिससे उसमें खाना पकाने में बहुत समय लगता है। ऐसे में नया कुकर लें नहीं तो उसकी रबड़ बदलवाएं।

Be careful while using pressure cooker
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post