` फिटकरी है सौ मर्ज की एक दवा
Latest News


फिटकरी है सौ मर्ज की एक दवा

Benefits of Alum share via Whatsapp

भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा परम्परा में जड़ी बूटियां, फल -फूल, बीज, छाल ,धातु, भस्म और प्राकृतिक खनिज लवणों से उपचार होता आया है। इस श्रृंखला में प्राकृतिक सम्पदा एवम वस्तुओं के प्रयोग के विषय में जितनी जानकारी आयुर्वेद जानता है, उतना शायद ही कोई अन्य चिकित्सा शास्त्र। आज हम जानेंगे ऐसे ही एक अद्भुत खनिज लवण फिटकरी के बारे में। यह लाल व सफेद दो प्रकार की होती है। अधिकतर सफेद फिटकरी का प्रयोग ही किया जाता है। यह संकोचक अर्थात सिकुडऩ पैदा करने वाली होती है। फिटकरी में और भी बहुत गुण होते हैं। फिटकरी एक प्रकार का खनिज है जो प्राकृतिक रूप में पत्थर की शक्ल में मिलता है। इस पत्थर को एल्युनाइट कहते हैं। इससे परिष्कृत फिटकरी तैयार की जाती है। ठीक सेंधा नमक की तरह ये भी चट्टानों से मिलती है। यह एक रंगहीन क्रिस्टलीय पदार्थ है। इसका रासायनिक नाम है पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट। आइए जानें फिटकरी के कुछ घरेलु उपयोग - 

1.फिटकरी को चोट या घाव लगने पर इस्तेमाल करें। फिटकरी का पानी लगाने से घाव से खून बहना बंद हो जाएगा। 

2. फिटकरी एंटी बैक्टीरियल होती है इसलिये पानी में फिटकरी को घोलकर नहाने से किसी प्रकार का संक्रमण नही फैलता और पसीने की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिलता है। 

3. एंटी बैक्टीरियल और जीवाणुरोधी गुण के कारण फिटकरी से पानी को साफ किया जाता है। 

4. फिटकरी को माउथवॉश की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है।

5. फिटकरी और काली मिर्च पीसकर दांतों की जड़ों में मलने से दांतों की दर्द में लाभ होते है।

6. शेव करने के बाद चेहरे पर फिटकरी लगाने से चेहरा मुलायम हो जाता है।

7. प्रतिदिन फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर कुल्ला करें ,इससे दांतों के कीड़े तथा मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

8. दस्त और पेचिश की परेशानी से बचने के लिए 1-2 चुटकी भुनी हुई फिटकरी को गुलाबजल के साथ मिलाकर पीने से खूनी दस्त आना बंद हो जाते हैं।

9. एक लीटर पानी में 10 ग्राम फिटकरी का चूर्ण घोल लें। इस घोल से प्रतिदिन सिर धोने से सिर के जुएं मर जाती हैं।

10.फिटकरी को गर्म पानी में मिलाकर जननांगों को धोने से जननांगों की खुजली या संक्रमण की समस्या से रहत मिलती है और ये प्रयोग जननांगों की स्वच्छता के लिये निरापद उपाय है।

Benefits of Alum

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी