फिरोजपुर मंडल में 16 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा

Cleanliness fortnight is being celebrated in Firozpur division from 16 September to 02 October share via Whatsapp

Cleanliness fortnight is being celebrated in Firozpur division from 16 September to 02 October


मंडल रेल प्रबंधक सीमा शर्मा ने मंडल अधिकारियों के साथ की वर्चुवल बैठक


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः  संपूर्ण भारतीय रेलवे में 16 सितंबर से 02 अक्टूबर  तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल द्वारा भी इस पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। करोना महामारी को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कॉलोनियों, अस्पतालों इत्यादि में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। एकल उपयोग प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस स्वच्छता पखवाड़े के प्रत्येक दिन के लिए एक विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। 

स्वच्छता पखवाड़ा का पहला दिन 16 सितंबर, 2021 को मंडल रेल प्रबंधक के द्वारा अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ शुरू हुई। "स्वच्छ जागरूकता" के अंतर्गत स्वच्छता शपथ, नुक्कड़ नाटक, बैनर, पैंफलेट, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से यात्रियों, रेलकर्मियों एवं व्यवसायियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।  इस दौरान मास्क, सैनिटाइजर एवं साबुन का भी वितरण किया जाएगा।

 

"स्वच्छ संवाद" के तहत टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों के साथ संवाद करके कोच की साफ-सफाई एवं मास्क पहनने के बारे में जागरूक किया जाएगा। स्टेशनों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम द्वारा अनाउंस करके यात्रियों को स्टेशन को साफ रखने में सहयोग करने के लिए कहा जाएगा। 

 

"स्वच्छ स्टेशन" के अंतर्गत सफाई कर्मचारी के सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यात्रियों को कूड़ेदान के उपयोग के बारे में  जागरूक किया जाएगा। रेलवे स्टेशन की ट्रैक, यार्ड, नालियों की साफ-सफाई कराई जाएगी।

 

सोलर पावर से चलने वाली उपकरणों एवं बोतल क्रशर मशीन की कार्यप्रणाली की जांच की जाएगी। स्टेशन पर लगे विद्युत उपकरणों की सफाई सुनिश्चित की जाएगी। यात्रियों को एकल उपयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल से होने वाली हानियों के बारे में जागरूक किया जाएगा। "स्वच्छ रेल दिवस" के अंतर्गत रेलगाड़ियों और उसके अंदर के शौचालयों के साथ-साथ पैंट्री कार की भी विशेष साफ-सफाई की जाएगी। "स्वच्छ परिसर" दिवस के अंतर्गत सभी कार्यालयों, रेलवे कॉलोनी, रेलवे अस्पताल इत्यादि में साफ-सफाई के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा।

 

कर्मचारियों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए, श्रमदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा एवं इन जगहों पर पौधारोपण भी किया जाएगा | "स्वच्छ आहार दिवस" के अंतर्गत स्टेशनों के सभी जलपान गृह, कैंटीन, पैंट्री कार आदि की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ खान-पान की गुणवत्ता जाँच करने के लिए सैंपल लिए जाएंगे तथा यात्रियों से इस सम्बन्ध में उनकी फीडबैक लिया जाएगा।

 

"स्वच्छ प्रसाधन दिवस" के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों, पे एंड यूज़ टॉयलेट्स, ट्रेनों और कार्यालयों के टॉयलेट ब्लॉकों की गहन साफ-सफाई की जाएगी एवं पानी के पाइप तथा ड्रेनेज सिस्टम की जांच कर सुनिश्चित की जाएगी कि वे भली-भांति कार्य कर रहे हैं |

 

"स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस" के अंतर्गत ऑनलाइन पेंटिंग, ड्राइंग, स्लोगन, कविता आदि स्वच्छता विषय पर करवाए जाएंगे | स्वच्छता पखवाड़ा के अंत में 2 अक्टूबर को मंडल रेल प्रबंधक की अगुआई में उनके आवास से रेलवे स्टेडियम के बीच स्वास्थ्य एवं स्वच्छता हेतु एक दौड़ का आयोजन किया जाएगा | ऐसे दौड़ का आयोजन मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी किया जाएगा |

Cleanliness fortnight is being celebrated in Firozpur division from 16 September to 02 October
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post