फिल्मी संवाद के ज़रिये रेलवे चला रहा सफाई अभियान

raily advertisement through filmy words share via Whatsapp
आम लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए रेलवे ने अनूठा तरीका निकाला है। हावड़ा रेलवे स्टेशन पर हिन्दी फिल्मों के मशहूर संवादों के ज़रिए लोगों को बताया जा रहा है कि गंदगी करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है। लोगों को रेलवे का यह नया तरीका काफी पसंद आ रहा है। 
फिल्म शोले का एक मशहूर संवाद है जिसमें गब्बर कहता है, ‘अरे ओ सांभा, कितना जुर्माना रखे हैं सरकार ने गंदगी फैलाने पर। सांभा जवाब देता है, ‘पूरे 500 रुपए सरदार।‘ 

इस डॉयलाग के ज़रिए रेलवे अनोखे अंदाज में यात्रियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा रहा है। पोस्टरों में बकायदा गब्बर की तस्वीर भी छापी गई है। यहीं नहीं शोले के अलावा राजेश खन्ना की मशहूर फिल्म आनंद और अमिताभ बच्चन की दीवार फिल्म के संवादों वाले पोस्टर भी चिपकाएं गए है। रेलवे के मुताबिक स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरुक करने के लिए यह अनोखा अंदाज चुना है। 

फिल्म दीवार के संवाद, ‘मेर पास बैंक बैलेंस है, गाड़ी है, बंगला है, क्या है तुम्हारे पास, को रेलवे इस तरह इस्तेमाल किया है, “क्या हैं तुम्हारे पास..नीचे लिखा गया है मेरे पास टॉयलेट है।“ इसी तरह कई अन्य फिल्मों के डॉयलाग का भी इस्तेमाल किया गया है।

रेल अधिकारियों का मानना है कि तमाम फिल्मों के तमाम मशहूर संवाद लोगों के जेहन में बसे हैं। उनके सामने आने पर लोगों की यादें ताजा हो जाती हैं। इसलिए ज्यादा समय तक इसका असर रहेगा। एक बार लोगों की आदत पड़ जाएगी तो समस्या का समाधान खुद ही हो जाएगा। 

स्टेशन पर साफ-सफाई को लेकर चल रहा रेलवे का अनोखा अभियान सोशल मीडिया में भी हिट हो गया है। ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सअप ग्रुप पर होर्डिग्स खूब वायरल हो रही हैं। 

हाबड़ा स्टेशन के अलावा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जंक्शन पर भी इस तरह बोर्ड लगे हैं।
raily advertisement through filmy words
OJSS Best website company in jalandhar
Source:

Leave a comment






11

Latest post