बलबीर सिद्धू की तरफ से सिविल सर्जनों को कोरोना टीकाकरण मुहिम में तेजी लाने की हिदायत

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to include more sites & beneficiaries to accelerate corona vaccination drive share via Whatsapp

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to include more sites & beneficiaries to accelerate corona vaccination drive

अधिक स्थानों और लाभपार्थियों को कोरोना टीकाकरण मुहिम में किया जाये शामिल- स्वास्थ्य मंत्री

सिविल सर्जन रोजाना निजी तौर पर टीकाकरण मुहिम का लेंगे जायजाः प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग

सभी ड्रग वेयरहाऊसों के पास कोरोना फतेह किटों का अपेक्षित भंडार मौजूद

अब तक 12,467 लाभपार्थियों का किया गया टीकाकरण


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
राज्य भर में कोरोना टीकाकरण मुहिम में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने गुरूवार को सिविल सर्जनों को हिदायत की कि वह टीका लगाने वाले स्थानों और लाभपार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास करेंगे।

पंजाब भवन में सिविल सर्जनों की समीक्षा मीटिंग का नेतृत्व करते हुये स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से टीकाकरण वाले स्थानों की संख्या पहले ही 59 से बड़ा कर 127 कर दी गई है जिससे अधिक से अधिक सरकारी और निजी स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों पर लाभपार्थियों को यकीनी तौर पर कवर किया जा सके। उन्होंने कहा कि चल रहे मौजूदा सैशन के दौरान वैक्सीनेटर माड्यूल में ‘अलाट लाभपार्थी की और लाइव की विशेषता को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि सैशन साईटों और तैनात स्टाफ के अधिक से अधिक इस्तेमाल की सुविधा के लिए यह विशेषता शामिल की गई है जिससे वह हर सैशन में अधिक से अधिक लाभपार्थियों (स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी) का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि पहले केवल डाटाबेस पर भेजे गए लाभपार्थियों का ही टीकाकरण करने की प्रस्ताव था परन्तु अब नये लाभपार्थियों को चल रहे सैशनों में भी शामिल किया जा सकता है।

सिद्धू ने कहा कि 12 जनवरी, 2021 को 2.04 लाख और 19 जनवरी, 2021 को 1.96 लाख कोविशील्ड की खुराकें प्राप्त की गई जबकि अब तक 12,467 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों के चल रहे रुटीन टीकाकरण प्रोग्राम का भी विशेष ध्यान रखा जाये और अस्पतालों में हरेक स्तर पर वैक्सीन का उचित प्रयोग किया जाये जिससे कम से कम वैक्सीन को खराब होने से बचाया जा सके।

सिविल सर्जनों को टीकाकरण मुहिम की निजी तौर पर समीक्षा करने की हिदायत करते हुये स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री हुस्न लाल ने कहा कि वह जिला टीकाकरण अफसरों, सैशन साइट और वैक्सीन कोल्ड चेन इंचार्जों के साथ रोजमर्रा की मीटिंगों करें जिससे निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण मुहिम को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा मौजूदा समय राज्य में 25 से 30 हजार आरटीपीसीआर टैस्ट करने का सामथ्र्य है जिसके लिए सिविल सर्जन रैपिड एंटीजन टैस्ट की जगह पर आरटीपीसीआर टैस्टों को ध्यान दें। उन्होंने कहा कि ऐमरजैंसी या एक्सीडेंट के मामले में सबसे पहले ट्रूनैट टैस्ट किया जाये या फिर रैपिड एंटीजन टैस्ट किया जाये।

हुस्न लाल ने स्पष्ट किया कि जो स्वास्थ्य कर्मचारी खुद को कोविन पोर्टल पर रजिस्टर नहीं करवा सके वह अब भी आसानी से रजिस्टरेशन करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी ड्रग वेयरहाऊसों में कोरोना फतेह किटों का अपेक्षित भंडार मौजूद है जो कोविड मरीजों के लिए वरदान साबित हुआ है।

उन्होंने सिविल सर्जनों को हिदायत की कि कोरोना किटों को बिना किसी देरी घरेलू एकांतवास में रह रहे मरीजों तक पहुँचाया जाये और वे निजी रूचि दिखाते हुए कोविड प्रोग्राम के अमल को जमीनी स्तर पर चैक करें और इसकी रिपोर्ट डायरैक्टोरेट हैल्थ सर्विसिस को नियमित रूप से पेश करें।
----------

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to include more sites & beneficiaries to accelerate corona vaccination drive
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post